×

सोशल मीडिया पर छाया ‘ऑल आईज ऑन राफा’, आखिर ये सब है क्या?

All Eyes on Rafa : सोशल मीडिया पर दो दिनों से एक अभियान सा छिड़ा हुआ है, जिसका नाम है : ऑल आईज ऑन राफा। खास कर सेलेब्रिटीज़ इस अभियान का हिस्सा बने हुए हैं। जबकि आम जनता इसी सोच में है कि आख़िर ये माजरा है क्या?

Neel Mani Lal
Published on: 29 May 2024 1:34 PM GMT
सोशल मीडिया पर छाया ‘ऑल आईज ऑन राफा’, आखिर ये सब है क्या?
X

All Eyes on Rafa : सोशल मीडिया पर दो दिनों से एक अभियान सा छिड़ा हुआ है, जिसका नाम है : ऑल आईज ऑन राफा। खास कर सेलेब्रिटीज़ इस अभियान का हिस्सा बने हुए हैं। जबकि आम जनता इसी सोच में है कि आख़िर ये माजरा है क्या?

दरअसल, हुआ ये कि तमाम अंतरराष्ट्रीय विरोध के बावजूद इजरायली टैंक 28 मई को गाजा के राफा शहर के केंद्र में पहुंच गए। इसके अलावा राफा में मिसाइल हमले भी हुए। इसी घटनाक्रम के साथ ही सोशल मीडिया - एक्स, इंस्टाग्राम और टिकटॉक - पर ‘ऑल आईज ऑन राफा’ नामक एक सोशल मीडिया ट्रेंड चल पड़ा। 24 घंटे से भी कम समय में इसे इंस्टाग्राम पर कम से कम 29 मिलियन बार शेयर किया गया। इंस्टाग्राम पर यह नारा और साथ में दी गई तस्वीर हमास - इजरायल युद्ध के बारे में जागरूकता के आह्वान के रूप में ट्रेंड हो रही है। ये पूरी दुनिया में ट्रेंड हो रहा है, खासकर यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और भारत में।

इस ट्रेंड को सेलेब्रिटीज़ ने हाथों हाथ लिया है।आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, वरुण धवन, रश्मिका मंदाना, सोनाक्षी सिन्हा, सामंथा रूथ प्रभु, त्रिपती डिमरी, दीया मिर्जा और ऋचा चड्ढा जैसी बॉलीवुड की कई हस्तियों ने फिलिस्तीनियों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हुए 28 मई को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर ऑल आईज ऑन राफा स्लोगन और तस्वीर पोस्ट की थी।

एआई से बनी है फोटो

जिन लोगों ने इसे नहीं देखा है, उनके लिए बता दें कि इस तस्वीर में एक कैंप में इस तरह से टेंट लगे हुए हैं जिनसे अंग्रेजी में ये स्लोगन बनता है - “ऑल आइज़ ऑन राफ़ा।” राफा गाजा के दक्षिण में एक ऐसा इलाका है, जहाँ शरणार्थी टेंट कैंप हैं। वायरल हो रही यह तस्वीर असली नहीं लगती बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनाई गई प्रतीत होती है।

कहाँ से आया ये स्लोगन?

ऑल आइज़ ऑन राफ़ा यानी ‘सभी की निगाहें राफा पर’ यह नारा फलस्तीन में विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यालय के निदेशक रिक पीपरकॉर्न द्वारा की गई टिप्पणी से निकला है। फरवरी में जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकवादी समूह हमास के बचे हुए गढ़ों को खत्म करने के लिए हमलों से पहले शहर को खाली करने की योजना का आदेश दिया था तब पीपरकॉर्न ने कहा था - “सभी की निगाहें राफा पर हैं।”

उसके बाद से ऑक्सफैम, सेव द चिल्ड्रन जैसे एनजीओ और अन्य लोगों ने इसका इस्तेमाल किया है और उनका कहना है कि यह नारा दुनिया भर के लोगों से अपील है कि वे राफा शहर में जो कुछ हो रहा है उसे अनदेखा न करें।

बहरहाल, राफा और फलस्तीनियों के बारे में चिंता जहिर करते हुए सोशल मीडिया पर ये नारा और फोटो खूब चल रही है। क्रिकेटर रोहित शर्मा की पत्नी ने भी ये फोटो शेयर की थी लेकिन जबर्दस्त ट्रोलिंग के चलते उन्होंने इसे डिलीट कर दिया।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story