×

America Fly-in Community: ऐसे भी शहर जहां सबके पास हैं अपने हवाई जहाज!

America Fly-in Community: अमेरिका का पहला एयरपार्क फ्रेस्नो, कैलिफोर्निया में सिएरा स्काई पार्क था। इसकी स्थापना 1946 में हुई थी। ऐसा ही एक आवासीय एयरपार्क कैलिफोर्निया में कैमरून पार्क हवाई अड्डा है। यहां रहने वाले सभी निवासियों की एक समान रुचि है- विमानन के प्रति उनका प्रेम।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Nov 2023 4:59 PM GMT
There are cities where everyone has their own airplane!
X

ऐसे भी शहर जहां सबके पास हैं अपने हवाई जहाज!: Photo- Social Media

America Fly-in Community: क्या आप जानते हैं कि ऐसे भी शहर हैं जहां हर एक के पास अपना हवाई जहाज है? यकीन नहीं होता? लेकिन ये सच है। कल्पना कीजिये एक ऐसी जगह जहाँ एक विमान का मालिक होना एक कार के मालिक होने के बराबर है। जी हाँ, ऐसी कई जगहें हैं लेकिन अधिकांश अमेरिका में हैं जहां लोगों के पास कारें नहीं, बल्कि अपने निजी विमान हैं। ऐसी जगहों को "एयरपार्क" या "फ्लाई-इन" कम्युनिटी के रूप में जाना जाता है। लेकिन आप यहाँ टूरिज्म करने नहीं जा सकते, आप इस स्थान पर तभी जा सकते हैं जब आप संपत्ति मालिकों को जानते हों या उन्होंने आपको आमंत्रित किया हो।

कैसे बनीं ये कम्युनिटी?

द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद अमेरिका के पास कई हवाई क्षेत्र बचे थे। 1939 से 1946 के बीच पायलटों की आबादी भी 34,000 से बढ़कर 4,00,000 हो गई। इसके चलते अमेरिका के सिविल एरोनॉटिक्स प्रशासन ने निष्क्रिय सैन्य पट्टियों का उपयोग करने और रिटायर्ड फाइटर पायलटों को एडजस्ट करने के लिए पूरे देश में आवासीय हवाई पार्क बनाने का प्रस्ताव रखा। इस तरह फ्लाई-इन समुदायों का गठन हुआ।

कैलिफोर्निया का सिएरा स्काई पार्क: Photo- Social Media

कैलिफोर्निया का सिएरा स्काई पार्क

अमेरिका का पहला एयरपार्क फ्रेस्नो, कैलिफोर्निया में सिएरा स्काई पार्क था। इसकी स्थापना 1946 में हुई थी। ऐसा ही एक आवासीय एयरपार्क कैलिफोर्निया में कैमरून पार्क हवाई अड्डा है। यहां रहने वाले सभी निवासियों की एक समान रुचि है- विमानन के प्रति उनका प्रेम।

इन कम्युनिटी में कारों की जगह घरों के सामने हवाई जहाज पार्क किए जाते हैं या उनके हैंगर में रखे जाते हैं। यहाँ सड़कें चौड़ी होती हैं और पायलटों के लिए अपने घरों से पास के कैमरून पार्क हवाई अड्डे तक अपने विमानों को टैक्सी करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। सड़कें इतनी चौड़ी हैं कि एक विमान और एक कार एक-दूसरे से टकराए बिना आसानी से सुरक्षित रूप से एक-दूसरे से गुजर सकते हैं।

इस समुदाय में सड़क पर विमान देखना उतना ही सामान्य और सामान्य है जितना कि दुनिया में कहीं और कार या बस देखना। और, प्रत्येक सड़क का नाम विमानन से संबंधित है, उदाहरण के लिए, बोइंग रोड नाम की एक सड़क है।

फ्लोरिडा में स्प्रूस क्रीक: Photo- Social Media

610 आवासीय हवाई अड्डे

यहां रहने वाले लोग आवागमन के लिए अपने हवाई जहाज का उपयोग करते हैं और यह काफी आम बात है। यहाँ एक मजेदार तथ्य है. दुनिया में 630 से अधिक आवासीय हवाई अड्डे हैं और उनमें से 610 से अधिक अमेरिका में हैं।

फ्लोरिडा में स्प्रूस क्रीक भी एक विमान कम्युनिटी है। यह अमेरिका के सबसे बड़े फ्लाई-इन समुदायों में से एक है। यहाँ लगभग 650 विमान हैं और निजी जेट से लेकर 1940 के दशक के ऐतिहासिक विमान तक सब कुछ यहां पाया जा सकता है। पायलटों की संख्या में लगातार वृद्धि और शहर के विकास के बाद, 1963 में निर्मित इस आवासीय क्षेत्र में वर्तमान में पांच हजार निवासी और 1300 घर हैं और सभी के पास हवाई जहाज और हैंगर हैं। हवाई जहाज़ों को निवासियों के घरों के ठीक सामने उतरने और हवाई अड्डों तक पहुंच की अनुमति देने के लिए सड़कों को 100 फीट तक चौड़ा बनाया गया है।

स्प्रूस क्रीक के निवासी अधिकांश पेशेवर पायलट हैं। आप उन्हें विमानन शब्दजाल में बात करते हुए पा सकते हैं। इस स्थान के अन्य बाशिंदे पेशेवर डॉक्टर, वकील और रियल एस्टेट वाले हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके पास कौन सा पेशा है, सभी विमानन के दीवाने हैं। प्रत्येक शनिवार की सुबह, वे रनवे के पास इकट्ठा होते हैं और नाश्ता करने के लिए तीन के ग्रुप में स्थानीय हवाई अड्डों में से एक के लिए उड़ान भरते हैं। यह एक परंपरा है जिसे वे सैटरडे मॉर्निंग गैगल कहते हैं।

गैराज के स्थान पर, स्प्रूस क्रीक के अधिकांश घरों में हैंगर जुड़े हुए हैं, और ड्राइववे सीधे 4,000 गुणे 150 फुट रनवे की ओर जाता है। इस जगह 18 होल का एक गोल्फ कोर्स है, जहां कम उड़ान भरने वाले विमानों के कारण खेलना वास्तव में जोखिम भरा हो सकता है। इस गांव की सड़कों पर अन्य महत्वपूर्ण चीजें फ्लाइंग क्लब, किराये के विमान और उड़ान प्रशिक्षण और 24 घंटे गश्त वाली सुरक्षा हैं। यहाँ प्रॉपर्टी की कीमत एक छोटे मकान के लिए एक 10 करोड़ रुपये से लेकर एक हवेली के लिए एक अरब तक हो सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story