×

डोनाल्ड ट्रंप ने मान ली हार: अब जल्द होगी विदाई, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार अपनी हार को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया (Power transfer process) शुरू करने की मंजूरी दे दी है। 

Shreya
Published on: 24 Nov 2020 6:21 AM GMT
डोनाल्ड ट्रंप ने मान ली हार: अब जल्द होगी विदाई, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
X
‘तानाशाह’ अपनी हार अंत तक स्वीकार नहीं करते !

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (American Presidential Election 2020) में मिली हार के बाद आखिरकार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) राष्ट्रपति पद और व्हाइट हाउस को छोड़ने वाले हैं। राष्ट्रपति ने खुद इस बात के संकेत दिए हैं। दरअसल, ट्रंप चुनाव में मिली हार को मानने को तैयार नहीं थे और अब तक अमेरिका में राष्ट्रपति के पद पर अड़े हुए थे। लेकिन अब डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया (Power transfer process) शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

सत्ता ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को अनुमति

वहीं डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता छोड़ने के बाद अब जो बाइडेन (Joe Biden) के सिर राष्ट्रपति का ताज सजेगा। सोमवार को बाइडन के प्रशासन के लिए रास्ता बनाने वाली सरकारी एजेंसी ने कहा कि वो सत्ता हस्तांतरण में लगाए गए रोक को हटा रही है। इसके बाद ट्रंप ने भी अमेरिका के जनरल सर्विस ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन को सत्ता ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दे दी है। ट्रंप ने कहा है कि जो किया जाना चाहिए, वो करिए।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खुशखबरी: वैज्ञानिकों ने दी ये जानकारी, जंग जीतेगी दुनिया

बाइडेन को मिला न्योता

ट्रंप के इन अनुमति के बाद अमेरिका की जनरल सर्विस एडमिनिस्टेटर एमिली मर्फी ने जो बाइडेन को लेटर लिखा और सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया में शामिल होने का न्योता दिया है। हालांकि ट्रंप ने इस बात पर भी जोर दिया है कि वह अपनी लड़ाई जारी रखेंगे और जीत हासिल करेंगे। दरअसल, ट्रंप ने एक ट्वीट में लिखा कि मैं जीएसए की एमिली मर्फी का देश के प्रति उनके समर्पण और निष्ठा के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।



उन्हें काफी परेशान किया गया, धमकियां दी गईं और गालियां दी गई और मैं यह नहीं चाहता कि उनके या उनके परिवार या जीएसए के किसी भी कर्मचारी के साथ ऐसाा हो। हमारी लड़ाई जारी रहेगी और मुझे विश्वास है कि हम जीतेंगे। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा है कि मैं एमिली और उनकी टीम को प्रारंभिक प्रोटोकॉल के संबंध में जो किया जाना चाहिए, उसे करने का सुझाव देता हूं।



यह भी पढ़ें: इजरायल के प्रधानमंत्री ने उठाया ये बड़ा कदम, इन मुस्लिम देशों में मची हलचल

ट्रंप हार मानने के लिए नहीं थे तैयार

बता दें कि अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में जो बाइडन को जीत हासिल हुई है और वहीं उपराष्ट्रपति के तौर पर कमला हैरिस को चुना गया है, लेकिन ट्रंप ने अब तक अपनी हार मानना स्वीकार नहीं किया था। लेकिन सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया को मंजूरी देने के बाद अब डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानते हुए दिखाई दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें: नाक में मरेगा कोरोना: ब्रिटेन ने खोजी ये दवा, 48 घंटे में मर जायेगा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story