×

America help Ukraine: यूक्रेन की मदद को आगे आया अमेरिका, मानवीय सहायता के लिए जारी की बड़ी रकम

America help Ukraine: अपने से कहीं अधिक ताकतवार सेना का आक्रमण झेल रहे यूक्रेन (Ukraine president fighting) में हालात खराब हो चुके हैं। ऐसे में सुपरपॉवर अमेरिका (America) ने यूक्रेन की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Feb 2022 4:42 PM GMT
Russia Ukraine War: America came forward to help Ukraine, huge amount released for humanitarian aid
X

रूस-यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन की मदद को आगे आया अमेरिका: Photo - Social Media

America help Ukraine : अपने से कहीं अधिक ताकतवार सेना का आक्रमण झेल रहे यूक्रेन (Ukraine president fighting) में हालात खराब हो चुके हैं। लगातार चौथे दिन रूसी सेना का यूक्रेन (Ukraine news) की शहरों पर बमबारी जारी है। यूक्रेन का कोई शहर अब रूसी हमले से नहीं बच पाया है। रूस ने यूक्रेन पर चौतरफा हमला बोल वहां के हालात नरक जैसे बना दिए हैं। जहां-तहां इमारतों का मलबा बिखरा हुआ है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक रूसी हमले में अब तक यूक्रेन के 64 लोगों की मौत (64 killed in Ukraine) हो चुकी है। वहीं 200 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं। हालांकि ये वास्तविक आंकड़ा नहीं है। ऐसे में सुपरपॉवर अमेरिका (America) ने यूक्रेन की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है।

यूक्रेन को बड़ी आर्थिक मदद देगा यूएस

बीते कई दिनों से अंतराष्ट्रीय मदद की गुहार (Ukraine request for international help) लगा रहे यूक्रेन की मदद को अब कई देश आगे आने लगे हैं। रूस के सामने सरेंडर से इनकार कर चुके यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदोमिर जेलेंस्की लगातार कहते रहे हैं कि पश्चिम मुल्क और अमेरिका उन्हें अपने से कहीं अधिक शक्तिशाली सेना से लड़ने के लिए संसाधन मुहैया कराए।

रूस-यूक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

यूक्रेन में रूस के खिलाफ सैन्य हस्तक्षेप करने से इनकार करने वाला अमेरिका अब मानवीय मदद के नाम पर उसे बड़ी आर्थिक मदद देने जा रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि अमेरिकी सरकार ने यूक्रेन के लोगों की मदद के लिए 54 अरब डॉलर के रूप में अतिरिक्त मानवीय सहायता देने जा रहा है। इस सहायता कोष का उपयोग रूसी हमले के शिकार यूक्रेनी नागरिकों के मदद में खर्च किया जाएगा।

बड़ी संख्या में लोग कर रहे पलायन

रूसी मिसाइलें यूक्रेन में रिहाइशी इमारतों को भी निशाना (target residential buildings) बना रही हैं। जिसने लोगों में खौफ औऱ अधिक बढ़ा दिया है। भीषण बमबारी से सहमे लोग यहां से निकलने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन से छोड़कर जाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3.68 लाख पहुंच गई है।

रूस-यूक्रेन युद्ध: Photo - Social Media

सड़कों पर लंबा जाम है, लोगों के बीच देश छोड़ने की आपाधापी मची हुई है। इसके अलावा यूएन (UN Report) ने अपने एक रिपोर्ट में संघर्ष शुरू होने से अब तक 64 लोगों की मरने की आशंका जताई है। हालांकि उसका भी मानना है कि हकीकत में आंकड़े इससे कहीं अधिक हो सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, फिलहाल राजधानी कीव के बाहर यूक्रेनी सेना और रूसी सेना के बीच भयानक लड़ाई जारी है। दोनों पक्ष एक दूसरे को अधिक नुकसान पहुंचाने का दावा कर रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story