ईरान पर लगायेंगे नये प्रतिबंध, परमाणु शक्ति बनने का सपना नहीं होने देंगे पूरा: ट्रंप

ईरान और अमेरिका के बीच पिछले लंबे समय से बने तल्ख रिश्तों के बाद अब दोनों के बीच युद्ध की स्थिति बनती दिख रही है। ईरान के लिए आज बुधवार का दिन बेहद चर्चा वाला रहा।

Aditya Mishra
Published on: 8 Jan 2020 4:42 PM GMT
ईरान पर लगायेंगे नये प्रतिबंध, परमाणु शक्ति बनने का सपना नहीं होने देंगे पूरा: ट्रंप
X

वाशिंगटन: ईरान और अमेरिका के बीच पिछले लंबे समय से बने तल्ख रिश्तों के बाद अब दोनों के बीच युद्ध की स्थिति बनती दिख रही है। ईरान के लिए आज बुधवार का दिन बेहद चर्चा वाला रहा।

पहले उसकी ओर से इराक में स्थित अमेरिका के 2 सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले किए गए। इस हमले के बाद ईरान की राजधानी तेहरान के इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास बोइंग विमान के उड़ान भरने के बाद विमान हादसे का शिकार हो गया, जिसमें सवार 170 यात्री मारे गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ गहराए तनाव के बीच बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने कहा कि ईरान के मिसाइल हमले में किसी अमेरिकी नागरिकी की मौत नहीं हुई है।

उन्होंने कहा कि ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगातार लागू रहेंगे। साथ ही ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए जाएंगे। ईरान का परमाणु शक्ति बनने का सपना कभी पूरा नहीं होगा।

हम युद्ध नहीं क्षेत्र में शांति चाहते हैं: ईरानी राजदूत

तनाव के बीच ईरानी राजदूत ने कहा है कि ईरान भारत का अच्छा दोस्त है। हम युद्ध नहीं क्षेत्र में शांति चाहते हैं। तनाव खत्म करने में भारत की भूमिका अहम हो सकती है। दुनिया में शांति बनाए रखने में भारत की भूमिका अहम है।

बता दे कि शुक्रवार को ईरान के टॉप सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को अमेरिका ने मार गिराया था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया था।

इराक ने हमले की निंदा

इराक के राष्ट्रपति ने ईरान के मिसाइल हमले की निंदा की है। इससे पहले इराक के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को कहा गया कि उन्हें ईरान की ओर से मौखिक संदेश मिला था कि वह इराक की धरती पर मौजूद अमेरिकी सेनाओं पर मिसाइल हमला करेगा।

परमाणु समझौते को लेकर रूहानी ने साधा ट्रंप पर निशाना, कहा- देंगे निर्णायक जवाब

ईरान ने हमला किया तो कुचल देंगे: नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कट्टर दुश्मन ईरान को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर तेहरान ने उनके देश पर हमला किया तो वह उसे कुचल देगा। नेतन्याहू का यह बयान उस घटना के बाद आया है, जिसमें ईरान ने इराक स्थित दो बेस पर दर्जनों बैलेस्टिक मिसाइल दागी हैं।

इन बेस पर अमेरिकी और गठबंधन सेना है। ईरान रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी को पिछले शुक्रवार को अमेरिका ने मार गिराया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया।

अमेरिका और बोइंग को ब्लैक बॉक्स नहीं देगा ईरान

अल-जजीरा इंग्लिश ने ट्वीट कर बताया कि ईरान ने कहा है कि वह बोइंग और अमेरिका को क्रैश हुए प्लेन का ब्लैक बॉक्स नहीं देगा।

ईरानी राजदूत ने सुलेमानी को बताया आतंक-विरोधी चैंपियन

भारत में ईरान के राजदूत अली चेगिनी ने अमेरिकी हमले में मारे गए कमांडर कासिम सुलेमानी को आतंकी-विरोधी चैम्पियन बताया है। उन्होंने कहा कि भारत क्षेत्र में अहम किरदार अदा कर सकता है।

उन्होंने कहा, कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए पलटवार हमारा हक था। हम युद्ध नहीं चाहते। हम इसे और बढ़ाना नहीं चाहते। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में भारत भी शामिल है।

कुवैत के रक्षा मंत्री ने किया यह ऐलान

कुवैत के रक्षा मंत्री ने बुधवार को ऐलान किया कि उन्हें कैंप के कमांडर इन चीफ आरिफजन से एक खत मिला, जिसमें लिखा था कि कुवैत तीन दिनों में अमेरिकी सेना को हटा देगा। न्यूज एजेंसी कुना ने यह ऐलान किया है। कुवैत के रक्षा मंत्री अहमद मंसूर अल-अहमद अल-सबाह ने कहा कि उन्हें कैंप आरिफजन से ऐसे खत मिलने की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि हम अपने रक्षा विभाग से और जानकारी जुटा रहे हैं।

प्लेन क्रैश को लेकर यूक्रेन दूतावास का नया खुलासा

ईरान स्थित यूक्रेन दूतावास ने प्लेन क्रैश को लेकर नया बयान जारी किया है, जिसमें कारण के रूप में इंजन खराब होने का जिक्र नहीं है।

ईरान-अमेरिका तनाव से भारतीय निर्यातकों को झटका

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने के बाद भारत के लिए मुश्किल पैदा हो गई है। ईरान को निर्यात किए जाने वाला चावल मुंद्रा बंदरगाह पर फंसा हुआ है। चावल की दूसरी शिपमेंट रोक दी गई है। पहली शिपमेंट गुजरात से गई थी, जो मुंद्रा पोर्ट पर अटकी हुई है।

ईरानी राष्ट्रपतिः हम आपको उखाड़ फेंकेंगे

ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी ने हमले के बाद कहा कि आप जनरल सुलेमानी का हाथ काटेंगे तो हम आपको उखाड़ फेंकेंगे।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story