×

अमेरिका ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी, PAK को लेकर कही ये बात

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भारत के लिए एक परामर्श जारी करते हुए अमेरिकी नागरिकों से आतंकवादी खतरों तथा नागरिक असंतोष के चलते जम्मू-कश्मीर व सशस्त्र संघर्ष की आशंका से भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर के दायरे में यात्रा ना करने का आग्रह किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 17 Nov 2021 3:16 AM GMT
Travel advisory
X

अमेरिका ने भारत आने वाले अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी।

अमेरिका ने अपने नागरिकों (US Citizens) के लिए ट्रेवल एडवाइजरी (Travel Advisory) जारी की है, जिसमें भारत और पाकिस्तान (India & Pakistan) का जिक्र है। पाक के संबंध में अमेरिका ने अपने नागरिकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि आतंकवाद (terrorist threats) और सांप्रदायिक हिंसा (sectarian violence) के कारण पाकिस्तान (Pakistan) की यात्रा पर फिर से विचार करें। वहीं, एडवाइजरी में भारत को लेकर कहा गया है कि अपराध और आतंकवाद की वजह से इस देश की यात्रा करने वालों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करने की अपील

अमेरिकी विदेश मंत्रालय (US State Department) ने भारत के लिए एक परामर्श जारी करते हुए अमेरिकी नागरिकों से आतंकवादी खतरों (terrorist threats) तथा नागरिक असंतोष के चलते जम्मू-कश्मीर व सशस्त्र संघर्ष की आशंका से भारत-पाकिस्तान सीमा (India-Pakistan Border) के 10 किलोमीटर के दायरे में यात्रा ना करने का आग्रह किया है। परामर्श में कहा गया कि भारतीय अधिकारियों के मुताबिक दुष्कर्म, भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है। साथ में अमेरिकी विदेश विभाग (US State Department) ने अपने नागरिकों से आतंकवाद और अशांति के कारण जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) की यात्रा नहीं करने का आग्रह किया है।

सरकार की सीमित क्षमता का हवाला

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं। पर्यटन स्थलों, ट्रांसपोर्ट सेंटर, शॉपिंग मॉल आदि को निशाना बना सकते हैं। ऐसे में सतर्क रहने की जरूरत है। जो बाइडेन प्रशासन (Joe Biden Administration) ने कहा है कि अमेरिकी सरकार (America Government) के पास भारत के पश्चिम बंगाल से पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों में अपने नागरिकों को इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है, क्योंकि सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति लेनी पड़ती है।

PAK में इन खतरों का किया उल्लेख

यौन उत्पीड़न जैसे, हिंसक अपराध भी पर्यटन स्थलों तथा अन्य स्थानों पर सामने आए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय (US State Department) ने कहा कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के पर्यटन स्थलों, परिवहन अड्डों, बाजार, मॉल और सरकारी संस्थानों पर हमला कर सकते हैं। पाक के लिए जारी परामर्श में आतंकी हमलों व अपहरण के खतरे का हवाला देते हुए बलूचिस्तान (Balochistan) और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत (Khyber Pakhtunkhwa Province) की यात्रा ना करने का आग्रह किया गया है। एडवाइजरी के मुताबिक, आतंकवादी संगठन अब भी पाकिस्तान (Pakistan) में हमलों की योजना बना रहे हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story