×

Andrew Cuomo: अमेरिका के पूर्व गवर्नर सेक्सुअल हैरसमेंट में फंसे, हो सकती है एक साल की जेल

Andrew Cuomo: शैल्फेन ने अपने बयान में कहा है, "आज दोपहर पूर्व गवर्नर के खिलाफ अल्बानी सिटी कोर्ट में एक दुष्कर्म की शिकायत दर्ज की गई है।

Ramkrishna Vajpei
Report Ramkrishna VajpeiPublished By Ragini Sinha
Published on: 29 Oct 2021 6:11 AM GMT
America Former Governor Andrew Cuomo
X

अमेरिका के पूर्व गवर्नर सेक्सुअल हैरसमेंट में फंसे (Social Media)

न्यूयॉर्क सरकार (New York Government) के पूर्व गवर्नर एंड्रयू कुओमो (America Former Governor Andrew Cuomo) के खिलाफ सेक्सुअल अफेंस (Sexual Harresment) की (जबरन छूने) एक आपराधिक शिकायत दर्ज की गई है, उन पर आरोप है कि उन्होंने एक महिला स्टाफ को उसकी इच्छा के विपरीत जबरन छुआ। क्युमो के खिलाफ अगस्त में यौन उत्पीड़न के महिलाओं से जुड़े आरोप सामने आने के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। चौतरफा दबाव में कुओमो (Andrew Cuomo resignation) के इस्तीफा देने के बाद से यह एकमात्र आपराधिक आरोप है, जिसमें 11 महिलाओं से जुड़े यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना करना पड़ रहा है।

अल्बानी काउंटी शेरिफ विभाग(Albany County Sheriff Department) ने सितंबर में एक जांच शुरू की और विभाग के जांचकर्ताओं में से एक एमी कोवाल्स्की द्वारा कल (गुरुवार को) शिकायत दर्ज की गई है। बमुश्किल एक साल में, कुओमो (Andrew Cuomo) जो महामारी के दौरान एक नायक की तरह उभरे थे एक राजनीतिक हाशिये में चले गये हैं।

कुओमो पर लगा था पिछले साल आरोप

एनपीआर NPR) के समक्ष आई शिकायत में कुओमो पर पिछले साल दिसंबर में गवर्नर हाउस में "जननांगों या अन्य अंतरंग भागों" को जबरन छूने का आरोप लगाया गया था। कुओमो के पूर्व कर्मचारियों में से एक ने अब सार्वजनिक रूप से कुओमो पर काम से संबंधित यात्रा के दौरान उसे जबरन अपनी शर्ट के नीचे छूने का आरोप लगाया था। यह शिकायत दर्ज करने की पुष्टि न्यू यॉर्क स्टेट (new York state) कोर्ट सिस्टम के प्रवक्ता लूसियन शैल्फेन ने की है।

Cuomo की वकील रीटा ग्लैविन ने किया बयान जारी

शैल्फेन ने अपने बयान में कहा है, "आज दोपहर पूर्व गवर्नर के खिलाफ अल्बानी सिटी कोर्ट में एक दुष्कर्म की शिकायत दर्ज की गई है।" उन्होंने कहा "चूंकि यह एक यौन अपराध है, एक संशोधित शिकायत शीघ्र ही उपलब्ध होगी।"गुरुवार शाम, Cuomo की वकील रीटा ग्लैविन ने एक बयान जारी कर कहा कि Cuomo ने "कभी किसी पर हमला नहीं किया है।" उसने अल्बानी काउंटी शेरिफ क्रेग ऐप्पल पर राजनीति से प्रेरित होकर जांच बढ़ाने का आरोप लगाया है। ग्लैविन ने कहा "यह पेशेवर कानून प्रवर्तन नहीं है, राजनीति है।"

कुओमो ने लगे आरोप से किया इनकार

गौरतलब है कुओमो बार-बार गलत काम करने से इनकार करते रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया हैकि उनके करियर का अंत एक राजनीतिक चुड़ैल द्वारा शिकार बनाकर किया गया। हालांकि, कुओमो ने कभी भी स्पष्ट स्पष्टीकरण नहीं दिया कि राज्य विधायिका में उनके साथी डेमोक्रेट, अटॉर्नी जनरल के कार्यालय और अल्बानी काउंटी शेरिफ कार्यालय इस तरह के अभियान को क्यों चलाएंगे।

कुओमो के खिलाफ जबरन छूने का आरोप

न्यू यॉर्क राज्य के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स, जिन्होंने एक जांच की, उसमें कुओमो के व्यवहार के बारे में खतरनाक सबूत पेश किए गए हैं। उन्हों ने गुरुवार देर रात इस संबंध में एक बयान भी जारी किया। जेम्स ने कहा, "श्री कुओमो के खिलाफ जबरन छूने के लिए आज लगाए गए आपराधिक आरोप हमारी रिपोर्ट में निष्कर्षों की पुष्टि करते हैं।"

कुओमो को आरोप सही पाया जाता है तो होगी 1 साल की जेल

अल्बानी काउंटी शेरिफ कार्यालय के एक बयान के अनुसार, कुओमो को 17 नवंबर को अदालत में पेश होने के लिए एक आपराधिक समन जारी किया गया है। कानून के अनुसार यदि कुओमो दोषी ठहराए जाते हैं तो उन्हें दुराचार के लिए जबरन छूने के नतीजे के रूप में एक साल तक की जेल हो सकती है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story