×

US Midterm Election: पलड़ा तो रिपब्लिकन पार्टी का ही है भारी

US Midterm Election: रिपब्लिकन को सदन में बहुमत हासिल करने के लिए पांच सीटें और सीनेट को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ एक की जरूरत होगी।

Neel Mani Lal
Published on: 7 Nov 2022 10:21 AM GMT
US Midterm Election 2022
X

US Midterm Election 2022। (Social Media)

US Midterm Election: अमेरिका में हो रहे मध्यावधि चुनाव ( US Midterm Election) करेंगे कि कांग्रेस में किसका वर्चस्व होगा और राष्ट्रपति जो बिडेन (President Joe Biden) के पक्ष में कितनी जनता है। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (house of representative) की सभी 435 सीटों के लिए चुनाव होंगे। वहीं सीनेट की 35 सीटों पर जोर-आजमाइश होगी। ये चुनाव डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन की लोकप्रियता को भी तय करेंगे।

मतदान ज्यादा होगा और उन्हें इसका फायदा मिलेगा: डेमोक्रेट्स

डेमोक्रेट्स उम्मीद लगाए हैं कि मतदान ज्यादा होगा और उन्हें इसका फायदा मिलेगा। 8 नवंबर को होने वाले इन चुनावों की काफी अहमियत है क्योंकि इस चुनाव के नतीजे देश पर काफी बड़ा प्रभाव डालेंगे। अमेरिकी अर्थव्यवस्था इस वक्त संकट से गुजर रही है। ऐसे में चुनाव के नतीजे बिडेन पर भारी भी पड़ सकते हैं।

रिपब्लिकन को सदन में बहुमत हासिल

रिपब्लिकन को सदन में बहुमत हासिल करने के लिए पांच सीटें और सीनेट को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ एक की जरूरत होगी। पूर्वानुमान से पता चलता है कि रिपब्लिकन के पास सदन में बहुमत हासिल करने की बहुत मजबूत संभावना है और सीनेट के नियंत्रण के करीब होने की संभावना है।

बिडेन की परीक्षा

आम तौर पर अमेरिका में मध्यावधि चुनाव को किसी भी राष्ट्रपति के पहले दो साल के कार्यकाल पर जनमत सर्वेक्षण के तौर पर देखा जाता है। पिछले एक साल से जो बिडेन की अप्रूवल रेटिंग काफी खराब रही है। महंगाई दर में बढ़ोतरी और अर्थव्यवस्था में मंदी से जुड़ी चिंताओं ने बिडेन प्रशासन को मुश्किल में डाल दिया है। अगर दोनों सदनों में किसी भी एक सदन रिपब्लिकन बहुमत में आए तो कांग्रेस में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से लाए जाने वाले बिलों में अड़चन आना तय है। अगर रिपब्लिकन का दबदबा बढ़ा तो इसे बिडेन की हार की तरह देखा जाएगा और फिर 2024 के चुनाव में किसी दूसरे डेमोक्रेट नेता को मौका देने की मांग उठ सकती है।

बदल जाएंगी नीतियां

अगर रिपब्लिकन जीतते हैं तो इमिग्रेशन, धार्मिक अधिकार और हिंसक अपराधों से जुड़े मुद्दों पर ज्यादा ध्यान दिया जा सकता है। जबकि डेमोक्रेट्स के लिए पर्यावरण, हेल्थकेयर, मताधिकार और गन-कंट्रोल जैसे मुद्दे प्राथमिकता में होंगे।

हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में जीत की उम्मीद लगाए रिपब्लिकन पार्टी का कहना है कि अगर वो जीते वो 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हुए हमले की जांच को बंद कर देंगे और जो बिडेन के बेटे हंटर के चीन से कारोबारी संबंधों की जांच शुरू कर देंगे। रिपब्लिकन पार्टी बिडेन प्रशासन की आप्रवास नीति को भी बदलने की कोशिश कर सकती है। वह अफगानिस्तान से अमेरिकी फौज की वापसी और कोरोना वायरस के लिए चीन को भी घेरने की कोशिश कर सकती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story