×

America : अफगानिस्तान में अमेरिका की सैन्य उपस्थिति हुई समाप्त, काबुल से आखिरी विमान ने भरी उड़ान

America : तालिबान ने अफगानिस्तान में कब्जा करने के बाद अमेरिका ने अब अपनी सैन्य उपस्थिति समाप्त कर दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 31 Aug 2021 2:30 AM GMT
काबुल से आखिरी विमान ने भरी उड़ान
X

 काबुल से आखिरी विमान ने भरी उड़ान (फोटो - सोशल मीडिया)

America : तालिबान ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में कब्जा करने के बाद अमेरिका (America) ने अब अपनी सैन्य उपस्थिति समाप्त कर दी है। बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान में अमेरिका की 19 साल की मौजूदगी का अंत हो गया है। अमेरिकी सेना के अंतिम तीन सी - 17 विमानों (three C-17 planes) ने 30 - 31 अगस्त भी की देर रात काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Hamid Karzai International Airport) से उड़ान भरी है।

जानकारी के मुताबिक न्यूजवीक के संपादक नावीद जमाली ने ट्वीट कर कहा कि युद्ध का अंत हो गया है। अंतिम विमान ने उड़ान भर ली है। अफगानिस्तान (Afghanistan) में अमेरिका (America) की मौजूदगी का अंत हो गया है। अमेरिका के बचे हुए सैनिक भी काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) से बाहर निकले हैं। अफगानिस्तान में अमेरिका की यह जंग 19 साल 10 महीना 25 दिन तक चली।


अमेरिका ने अपनी सैन्य उपस्थिति समाप्त कर दी (फोटो - सोशल मीडिया)


आपको बता दें कि पेंटागन ने अमेरिका सेना के अफगानिस्तान छोड़ने की पुष्टि की है। इससे पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि अमेरिका सेना अफगानिस्तान में फंसे लोगों को निकालने के लिए कुछ दिन और वहां रुक सकती है लेकिन ऐसा संभव नहीं हुआ। वहीं तालिबान प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने अफगानिस्तान छोड़ने की पुष्टि करते हुए ट्वीट कर इसे आजादी बताया है।


अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से अमेरिका सैनिकों के निकलने के बाद तालिबानियों ने हवा में गोलियां दाग कर जीत का जश्न मनाया। आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 1 सितम्बर तक अपनी अमेरिका सेना को वापस बुलाने का एलान किया था। काबुल एयरपोर्ट से आखिरी अमेरिका विमान उड़ने के बाद जो बाइडेन ने कहा -अफगानिस्तान में हमारी करीब 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई है। उन्होंने कहा वह अपने कमांडरों को धन्यवाद देना चाहते हैं। उन्होंने बिना किसी की जवानों की जान गवाएं अफगानिस्तान से खतरनाक निकासी को पूरा किया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story