×

LAC पर युद्ध तय: तैनाती के साथ डटे 60,000 सैनिक, अब चीन का खेल खत्म

लद्दाख में बीते 5 महीनों से चीन के साथ जारी तनातनी के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बड़ा दावा ठोंका है। विदेश मंत्री माइक ने कहा है कि चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर 60,000 सैनिक तैनात किये हैं।

Newstrack
Published on: 11 Oct 2020 12:04 PM GMT
LAC पर युद्ध तय: तैनाती के साथ डटे 60,000 सैनिक, अब चीन का खेल खत्म
X
लद्दाख में बीते 5 महीनों से चीन के साथ जारी तनातनी के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बड़ा दावा ठोंका है। विदेश मंत्री माइक ने कहा है।

नई दिल्ली: लद्दाख में बीते 5 महीनों से चीन के साथ जारी तनातनी के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बड़ा दावा ठोंका है। विदेश मंत्री माइक ने कहा है कि चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर 60,000 सैनिक तैनात किये हैं। माइक पोंपियो ने चीन के खराब बर्ताव और क्वाड समूह के देशों के लिए नजर आ रहे खतरों को लेकर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार की काफी खिंचाई की।

ये भी पढ़ें... 20 साधुओं की हत्या: हकीकत जान दंग रह जाएगा देश, यूपी में लिस्ट जारी

चीन अपना आक्रामक रुख नहीं बदलने वाला

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका (क्वाड देश) को चीन की ओर से पेश खतरों से जुड़े वास्तविक जोखिम हैं।

दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा है कि भारत से लगती सीमा पर ताकत के बल पर नियंत्रण करने की चीन की कोशिश उसकी विस्तारवादी आक्रामकता का हिस्सा है। यह कबूलने का वक्त आ गया है कि बातचीत से चीन अपना आक्रामक रुख नहीं बदलने वाला।

lac army फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...भैंस बन गई जज: फिर ऐसे सुनाया फैसला, थानेदार ने तुरंत कराया अमल

इन सबके बीच चीन के रवैये को देखते हुए भारत भी हालातों को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारियों के साथ अलर्ट है। भारतीय सेना एलएसी(Lac)पर पूरी सतर्कता बरत रही है। भारतीय वायुसेना चीन से निबटने के लिए अपनी तैयारी में जुट गई है।

चिनूक विमान एलएसी पर

लद्दाख में भारतीय वायुसेना का बोइंग-सी17 ग्लोबमास्टर भी तैनात है। साथ ही शनिवार को ग्लोबमास्टर को लेह एयरपोर्ट पर उतारा गया। इसके अलावा, भारतीय वायुसेना के चिनूक विमान एलएसी पर उड़ान भर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...ट्रेन-बस में भयानक टक्कर: दर्दनाक मौतों से हिला देश, लगातार निकल रही लाशें

lac फोटो-सोशल मीडिया

इस दौरान लद्दाख के लेह एयरबेस से वायुसेना के मिग-29 ने भी उड़ान भरी और सैन्य अभ्यास भी चल रहा है। तनाव के बीच वायुसेना यहां लगातार अपने ऑपरेशन को अंजाम दे रही है।

बड़ी संख्या में बलों को तैनात करना शुरू

माइक पोंपियो ने कहा कि भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में चीन से सीधे आमना-सामना हो रहा है। उत्तर में चीन ने भारत के खिलाफ बड़ी संख्या में बलों को तैनात करना शुरू कर दिया है।

आगे उन्होंने कहा कि क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठकों में समझ और नीतियां विकसित होना शुरू हुई हैं। इनके जरिये ये देश चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा पेश खतरों का एकजुट होकर विरोध कर सकते हैं। इस लड़ाई में निश्चित ही अमेरिका की जरूरत है।

ये भी पढ़ें...हजारों सैनिकों की मौत: ऐसे बनाया जा रहा इन्हें निशाना, जंग की सच्चाई सामने

Newstrack

Newstrack

Next Story