×

रूस के बाद अमेरिका ने भेजी मेडिकल सामानों की पहली खेप, आ गए ये सामान

अमेरिका ने भारत की मदद के लिए 280 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ मेडिकल सामानों की पहली खेप आज सुबह भारत पहुंची है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shraddha
Published on: 30 April 2021 5:43 AM GMT
अमेरिका ने भेजी मेडिकल सामानों की पहली खेप
X

अमेरिका ने भेजी मेडिकल सामानों की पहली खेपफाइल फोटो (सौ. से सोशल मीडिया )

नई दिल्ली : भारत में कोरोना महामारी (Corona epidemic) से स्थिति काफी भयावह होती जा रही है। इस स्थिति को देखते हुए कई देशों से मदद आ रही है। आपको बता दें कि रूस (Russia) ने कोरोना महामारी के इस संकट के बीच भारत में मेडिकल उपकरणों (Medical devices) से भरे दो विमान भेजें हैं। अब इसी के साथ अमेरिका(America) ने भी भारत की मदद के लिए 280 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ मेडिकल सामानों की पहली खेप आज सुबह भारत पहुंची है।

आपको बता दें कि भारत में हर दिन कोरोना से 3 लाख से ज्यादा के मामले सामने आ रहे हैं। अस्पतालों में ना बेड, ना ऑक्सीजन की सुविधा मरीजों को मिल रही है। मौतों का आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। इस हालात को देखते हुए रूस और अमेरिका की तरफ से मदद आ गई है। आज सुबह अमेरिका से मेडिकल सामानों की खेप भारत पहुंच चुकी है।

भारत की इस संकट की घड़ी में अमेरिका ने 400 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडरों के साथ, लगभग एक मिलियन रैपिड कोरोना वायरस टेस्ट किट और अन्य अस्पताल उपकरण लेकर अमेरिका का सैन्य विमान आज नई दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा है। अमेरिका ने कोविड- 19 की पहली खेप भारत भेजी है।

रूस ने की भारत की मदद

कोरोना की संकट की घड़ी में कल रूस ने भारत की मदद के लिए स्पेशल विमानों में 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 75 वेन्टीलेटेर्स, 150 बेडसाइड मॉनिटर्स और दवाइयां शामिल हैं। आपको बता दें कि रूस ने कुल मिलाकर करीब 22 मीट्रिक टन राहत सामग्री भारत भेजी गई है। जिसे देश के विभिन्न राज्यों में भेजा जाएगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story