वैक्सीन पर बड़ी खबर: डोज में दिखे साइड इफेक्टस, दी गई ये सलाह

अमेरिका के दो हेल्थ वर्कर्स में कोरोना वायरस वैक्सीन फाइजर की खुराक लेने के कुछ समय बाद ही साइड इफेक्ट देखने को मिले हैं। उन्हें एलर्जी की पहले से कोई परेशानी नहीं थी।

Published by Shreya Published: December 17, 2020 | 4:19 pm
pfizer vaccine

वैक्सीन पर बड़ी खबर: डोज में दिखे साइड इफेक्टस, दी गई ये सलाह (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) का ट्रायल जारी है। इस बीच कई देशों ने वैक्सीन पर खुशखबरी दी है और अपनी वैक्सीन को महामारी के खिलाफ प्रभावी बताया है। लेकिन कुछ ऐसी भी वैक्सीनें हैं, जिसके साइड इफेक्ट देखे जा रहे हैं। इस कड़ी में फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) का नाम भी शामिल हो गया है। खबर है कि ये टीका लेते ही दो लोगों की तबीयत खराब होने लगी।

दो हेल्थ वर्कर्स में दिखे साइड इफेक्ट्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के अलास्का शहर के दो हेल्थ वर्कर्स ने जैसी ही फाइजर वैक्सीन लगवाई, उनकी तबीयत कुछ मिनट के अंदर ही बिगड़नी शुरू हो गई। ये दोनों हेल्थ वर्कर्स एक ही अस्पताल में काम करते हैं। बताया जा रहा है कि इनमें से एक हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगवाने के बाद दस मिनट के अंदर ही उनकी तबीयत तेजी से खराब होने लगी। उन्हें पहले से एलर्जी की कोई परेशानी नहीं थी।

यह भी पढ़ें: रूसी मिसाइल से डरा अमेरिका: दोनों देशोें के बीच बढ़ा तनाव, US ने दी सख्त चेतावनी

महिला को इन चीजों को हुई समस्या

महिला के गले और चेहरे पर रैशेज की शिकायत हुई है। इसके अलावा उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी और हार्ट बीट काफी तेज होने लगी थी। ये जानकारी जूनो के बार्टलेट रिजनल अस्पताल के एक अधिकारी ने दी है। हॉस्पिटल के इमरजेंसी डिपार्टमेंट के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर लिंडी जोन्स ने कहा कि महिला को पहले एलर्जी की दवा एपिनेफ्रीन की खुराक दी गई। उनके लक्षण कम हो गए लेकिन कुछ समय बाद वो फिर से उभर गए। जिसके बाद उन्हें स्टेरॉयड और एक एपिनेफ्रीन ड्रिप दिया गया।

pfizer corona vaccine
(फोटो- सोशल मीडिया)

दूसरे हेल्थ वर्कर में दिखे ऐसे लक्षण

जानकारी के मुताबिक, जब डॉक्टरों ने कुछ समय बाद ड्रिप रोकने का प्रयास किया तो लक्षण फिर उभर आए, जिसके बाद उन्हें ICU में भर्ती करना पड़ा। रातभर उनकी निगरानी की और फिर सुबह उनकी ड्रिप हटाई गई। वहीं दूसरी हेल्थ वर्कर में वैक्सीन लेने के बाद चक्कर आना, गले में खराश, आंखों में सूजन जैसी समस्या दिखने लगी। इस युवक का इलाज भी एलर्जी की कुछ दवाओं के जरिए किया गया। हालांकि युवक की हालत में एक घंटे बाद ही सुधार आने लगा और बाद में उसे डिस्चार्ज कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: लगा लॉकडाउन: WHO की चेतावनी जारी, फिर तबाही मचा सकता है कोरोना

एफडीए ने दी ये सलाह

वहीं इस बारे में ब्रिटेन के मेडिकल रेगुलेटर का कहना है कि जिन लोगों को अनफिलैक्सिस की परेशानी है या कोई दवा या कुछ खाने की खास चीजों से एलर्जी हो जाती है, उन्हें फाइजर-बायोएनटेक की COVID-19 वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) का कहना है कि जिन लोगों को पहले एलर्जी रिएक्शन हो चुके हैं, उन्हें वैक्सीन लेने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मुसलमानों के शवों को जलाने पर सख्त हुआ देश, अब कर दिया बड़ा ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App