अमेरिका: भारतीय मूल की नीरा टंडन ने को मिली व्हाइट हाउस में बड़ी जिम्मेदारी

टंडन (neera tanden biography) के वर्क एक्सपीरियंस की बात करें तो टंडन के पास नीति और प्रबंधन में दो दशकों से अधिक का अनुभव है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 Oct 2021 8:29 AM GMT
Nira tondon profile
X

अमेरिका: भारतीय मूल की नीरा टंडन ने को मिली व्हाइट हाउस में बड़ी जिम्मेदारी (social media)

Nira Tondon: भारतीय मूल की नीरा टंडन (neera tanden) एक बार फिर सुर्खियों में है। नीरा टंडन (neera tanden profile) ने एक बार फिर राष्ट्रपति जो बाइडेन (President joe Biden) का भरोसा जीत लिया। नीरा टंडन (neera tanden Twitter) इस पद पर आसीन होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी। इससे पहले मई माह में नीरा को जो बाइडन का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था। इस नियुक्ति के बाद उन्हें अहम जिम्मेदारी दी गई है। इस बार उन्हें व्हाइट हाउस (White house) में स्टाफ सचिव नियुक्त किया गया है। उनके पास अब राष्ट्रपति बाइडन (Joe Biden) के सभी दस्तावेजों का नियंत्रण रहेगा। बता दें कि नीरा टंडन (neera tanden) इस पद पर आसीन होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी। इससे पहले मई में नीरा को जो बाइडन का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया था।

वरिष्ठ सलाहकार के पद पर रहेंगी बरकरार

एक अधिकारी ने बताया कि व्हाइट हाउस (White house) में स्टाफ सचिव की भूमिका केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के समान है, जो निर्णय लेने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी। टंडन व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार के अपने पद को बरकरार रखेंगी, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति को कई मुद्दों पर सलाह देती हैं। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, वह व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोनाल्ड क्लेन को रिपोर्ट करेंगे।

टंडन के पास दो दशकों से ज्यादा का अनुभव

टंडन (neera tanden biography) के वर्क एक्सपीरियंस की बात करें तो टंडन के पास नीति और प्रबंधन में दो दशकों से अधिक का अनुभव है, जो व्हाइट हाउस में नीति को और मजबूत करने का काम करेगा। घरेलू, आर्थिक और राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में उनका अनुभव इस नई भूमिका में एक महत्वपूर्ण संपत्ति होगी। व्हाइट हाउस के स्टाफ सचिव के रूप में टंडन की नियुक्ति आठ महीने बाद हुई। उन्होंने रिपब्लिकन सीनेटरों के कड़े विरोध के कारण व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक के रूप में अपना नामांकन वापस ले लिया।

पहले भी काम कर चुकी हैं टंडन

बता दें कि टंडन ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन (America president bill cliton) के कार्यकाल में व्हाइट हाउस में घरेलू नीति की सहायक निदेशक और प्रथम महिला की वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। इससे पहले भी संभाल चुकी हैं अहम जिम्मेदारी निभा चुकी हैं। इतना ही नहीं उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में अफोर्डेबल केयर एक्ट के कुछ विशेष प्रावधानों पर कांग्रेस और हितधारकों के साथ मिलकर काम किया था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story