×

बम से भरा ट्रकः संसद भवन के पास खड़ा, इस नेता की हत्या करने की थी योजना

अमेरिकी पुलिस ने दावा किया कि कैपिटल बिल्डिंग के बाहर उस दिन एक ट्रक को खड़ा किया गया, जिसमें 11 देसी बम थे। संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी का मारने की योजना थी।

Shivani Awasthi
Published on: 10 Jan 2021 6:27 AM GMT
बम से भरा ट्रकः संसद भवन के पास खड़ा, इस नेता की हत्या करने की थी योजना
X
महाशक्तिशाली देश अमेरिका में सत्ता के लिए इस तरह से उपद्रव होगा, ऐसा किसी ने नहीं सोचा था। यहां लोकतंत्र को बचाने के नाम पर हो रहे प्रदर्शन में हिंसात्मक गतिविधियां हुई।

नई दिल्ली: अमेरिकी संसद में ट्रम्प समर्थकों के कब्जे के बाद अब बड़े खुलासे हो रहे हैं। पता चला है कि जिस दिन सीनेट पर हमला हुआ और हिंसक प्रदर्शन हुआ, उसी दिन कैपिटल भवन के बाहर एक ट्रैक खड़ा किया गया था। इस ट्रक में देसी बम छिपा कर रखे गए थे। यूएस पुलिस ने ये दावा किया है, जिससे स्पष्ट होता है कि प्रदर्शनकारी हमले के उद्देश्य से ही वहां पहुंचे थे।

यूएस कैपिटल भवन हमले पर बड़ा खुलासा

दरअसल, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन की जीत और ट्रम्प की हार के बाद से उनके समर्थक आंदोलन कर रहे हैं। बीते बुधवार अमेरिका के संसद भवन में हिंसक प्रदर्शन हुआ। ट्रम्प समर्थकों ने कैपिटल भवन पर कब्जा करने की कोशिश की। जिसमे 5 लोगों की मौत हो गयी। वाशिंगटन डीसी में पब्लिक एमरजेंसी लागू कर दी गयी।

ये भी पढ़ेंः प्रदर्शन स्थल पर मांस खाकर बर्ड फ्लू फैलाने की साजिश रच रहे किसान: मदन दिलावर

कैपिटल बिल्डिंग के बाहर ट्रक मे बम, राइफल लेकर पहुंचे प्रदर्शनकारी

मामले में अमेरिकी पुलिस ने दावा किया कि कैपिटल बिल्डिंग के बाहर उस दिन एक ट्रक को खड़ा किया गया, जिसमें 11 देसी बम थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रक को अलाबामा राज्य में रहने वाला एक शख्स वहां लाया था। वहीं एक अन्य प्रदर्शनकारी शख्स भारी मात्रा में गोला बारूद और राइफल लेकर पहुंचा था। बताया जा रहा है कि अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी का मारने की योजना से गोलाबारूद के साथ लोग वहां पहुंचे थे।

जब ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी संसद भवन में घुस गए थे

गौरतलब है कि बुधवार को ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी संसद भवन में घुस गए थे। इन सबने संसद के संयुक्त सत्र को रोकने की कोशिश की थी। संवैधानिक प्रक्रिया के तहत उस समय संसद के संयुक्त सत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत की पुष्टि होनी थी। ट्रंप समर्थकों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई। इस घटना में चार लोगों की मौत भी हो गई। जो लोग कैपिटल बिल्डिंग में घुसे थे ट्रंप ने उन्हें ट्विटर पर देशभक्त कहा था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story