×

अमेरिकी थिंक टैंक ने ट्रंप को दी सलाह, कहा- उभरते भारत से जल्द जुड़ें

aman
By aman
Published on: 9 Dec 2016 1:05 PM GMT
अमेरिकी थिंक टैंक ने ट्रंप को दी सलाह, कहा- उभरते भारत से जल्द जुड़ें
X

वाशिंगटन: अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक के तीन विशेषज्ञों के समूह ने आगामी अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन से अपील की है कि 'उभरते भारत' के साथ जल्द संबंध स्थापित किया जाए।

सेंटर फॉर स्ट्रैटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) के तीन विशेषज्ञों कैथलीन एच. हिक्स, डीसी रिचर्ड एम रोसो और जॉन कियस ने लिखा है, 'उभरते' और समान सोच वाले भारत के साथ जल्द से जल्द जुड़ाव होना ट्रंप प्रशासन के लिए जीत साबित हो सकता है।

कार्टर के भारत दौरे का दिया हवाला

एक लेख में लिखा गया है कि 'भारत और अमेरिका को एक-दूसरे के निकट लाने के लिए सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ स्तर के अधिकारियों को सतत प्रयास करना होगा। जैसा कि विदेश मंत्री कार्टर के भारत दौरे से पता चलता है कि दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों का दोनों को काफी फायदा होगा।'

बीते तीन सालों में काफी आगे बढ़ा है रिश्ता

विशेषज्ञों ने ये भी कहा कि 'भारत-अमेरिका के बीच रक्षा संबंध वॉशिंगटन और दिल्ली के बीच प्रशासनिक स्तर पर बहुस्तरीय प्रयास से पिछले तीन वर्षों में काफी आगे बढ़ा है।' सीएसआईएस के विशेषज्ञों ने कहा, 'निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके राष्ट्रीय सुरक्षा की टीम ने अपने प्रशासन की प्रमुख प्राथमिकताओं की पहचान की है। भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को लगातार मजबूत करना उनके शीर्ष एजेंडा में शामिल होना चाहिए।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story