×

American Visa Application: इस साल भारत में दस लाख वीज़ा जारी करेगा अमेरिका

American Visa Application: दूतावास के अनुसार, 2022 में अमेरिकी विदेश विभाग ने दुनिया भर में लगभग नौ मिलियन गैर-आप्रवासी वीजा आवेदनों को क्लियर किया।

Neel Mani Lal
Published on: 13 March 2023 9:38 PM GMT
American Visa Application: इस साल भारत में दस लाख वीज़ा जारी करेगा अमेरिका
X

American Visa Application: अमेरिका जाने को आतुर लोगों के लिए राहत की खबर है। इस साल अमेरिका, भारतीयों को दस लाख वीज़ा जारी करेगा। इससे वीज़ा वेटिंग टाइम काफ़ी घटने की उम्मीद है।
अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, "पहले ही भारत में हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावासों में दो लाख से अधिक आवेदनों पर कार्रवाई की है और हम 2023 में दस लाख से अधिक गैर-आप्रवासी वीज़ा आवेदनों को प्रोसेस करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर हैं।"
कई कदम उठाए गए
दूतावास के अनुसार, 2022 में अमेरिकी विदेश विभाग ने दुनिया भर में लगभग नौ मिलियन गैर-आप्रवासी वीजा आवेदनों को क्लियर किया। गैर-आप्रवासी वीजा श्रेणियों में व्यापार, यात्रा, छात्रों के वीजा और चालक दल के वीजा शामिल हैं। दस लाख वीज़ा के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तथा भारतीय नागरिकों के लिए प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए दूतावास ने अधिक कर्मचारियों को लगाया है, ड्रॉप-बॉक्स सुविधाओं के दायरे का विस्तार किया है और सप्ताहांत में साक्षात्कार स्लॉट खोल रहा है। वीजा के लिए प्रतीक्षा समय पहले ही काफी कम हो गया है। जनवरी में अमेरिकी दूतावास ने पहली बार वीजा को तेजी से प्रोसेस करने के लिए शनिवार को विशेष साक्षात्कार स्लॉट खोले थे। दूतावास के प्रवक्ता का कहना है कि दस लाख वीजा योजना दोनों देशों के लोगों के संबंधों को और मजबूत करने के लिए एक विशिष्ट प्रयास है।
इंटरव्यू से छूट
अमेरिकी वीज़ा चाहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए हाल ही में इंटरव्यू में छूट का दायरा भी बढ़ाया गया था। ड्रॉप-बॉक्स सुविधा, जिसका उपयोग साक्षात्कार से गुजरे बिना अमेरिकी वीज़ा को नवीनीकृत करने के लिए किया जाता है, अब छात्र वीज़ा, व्यवसाय और पर्यटक वीज़ा और कुशल श्रमिक वीज़ा सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए लागू है।।विभाग दूतावास और वाणिज्य दूतावासों को स्थायी रूप से सौंपे गए अधिकारियों की संख्या भी बढ़ा रहा है।अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि, "गर्मियों तक, भारत में अमेरिकी मिशन अपनी पूरी ताकत तक पहुंच जाएगा और हम कोरोना पूर्व स्तर पर वीजा की प्रक्रिया की उम्मीद करते हैं।"
कुछ हफ़्ते पहले वाशिंगटन में मीडिया को संबोधित करते हुए वाणिज्य दूतावास मामलों के ब्यूरो में उप सहायक सचिव, जूली स्टफट ने कहा था कि भारत अब नंबर एक प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, “इस साल अब तक हमने भारत में कोरोना महामारी से पहले की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक वीजा जारी किए हैं।
कठिन पड़ताल
बता दें कि भारत में अमेरिकी वीज़ा की चाहत बहुत गहरी है। लाखों लोग हर साल वीज़ा के लिए आवेदन करते हैं। अमेरिकी वीज़ा पाना भी कोई आसान नहीं है। बहुत ठोंक बजा कर ही वीज़ा दिया जाता है। इसके पीछे कारण ये है कि किसी भी अवांछित या गलत इरादे वाले व्यक्ति को वीजा न मिलने पाए। कई लोग इसी फिराक में होते हैं कि वीज़ा मिलने पर अमेरिका चले जाएं फिर लौटे ही नहीं।
बहुत से लोगों की वीज़ा अर्जी कई कई बार रिजेक्ट कर दी जाती है, इंटरव्यू के बाद अर्जी खारिज कर दी जाती है। अमेरिकी वीज़ा मिलने का मतलब है कि इसी आधार पर किसी भी अन्य देश का वीजा बहुत आसानी से मिल जाता है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story