US Abortion Rights Protest: गर्भपात अधिकार समाप्त होने पर अमेरिका में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन जारी

अमेरिका में गर्भपात अधिकार समाप्त करने के विरोध में सुप्रीम कोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध जारी रखा। वहीं, सैकड़ों की संख्या में अमेरिकी महिलाएं सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रही हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 26 Jun 2022 12:17 PM GMT
US Abortion Rights Protest
X

गर्भपात अधिकार समाप्त करने पर अमेरिका में महिलाओं ने किया प्रदर्शन

US Abortion Rights Protest: अमेरिका में गर्भपात अधिकार समाप्त करने के विरोध (US Abortion Rights Protest) में सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) के बाहर बड़ी संख्या में लोगों ने विरोध प्रदर्शन जारी रखा। इस मामले के चलते अमेरिका गहराई से ध्रुवीकृत देश विभाजन के एक नए स्तर पर पहुंच रहा है। बीते शनिवार देर रात तक जारी विरोध प्रदर्शनों के बाद सैकड़ों लोग शनिवार को सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) के बाहर सड़कों पर उतर आए, तथा साथ ही इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने "war on women, who's next" तथा "No uterus, no opinion" जैसे स्लोगन लिखे पोस्टर के साथ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया।

सुप्रीम कोर्ट निर्णय बेहद ही घृणित

अमेरिका स्थित एक कॉलेज की राजनीति विज्ञान की प्रमुख ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गर्भपात अधिकार खत्म करने के विरोध में अपना मत देते हुए कहा कि-"सुप्रीम कोर्ट मे निर्णय बेहद ही घृणित है, महिला को माँ बनने के लिए मजबूर करना बिल्कुल भी ऐसा नहीं है जो किसी भी महिला को करना ही चाहिए।"

इस निर्णय से महिलाओं को होगी कई दिक्कतें

आपको बता दें कि इस निर्णय के चलते महिलाओं को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे उन्हें अनचाहे गर्भ से बचने के लिए दवाई लेने या गैर-कानूनी रूप से गर्भपात कराना पड़ सकता है। इसके अलावा उन्हें गर्भपात के लिए दूसरे राज्य की ओर भी रूक करना पड़ सकता है, जो कि अपने आप में इस अवस्था में एक कठिन प्रक्रिया है तथा साथ ही कई महिलाओं को मजबूरन अनचाहे गर्भ को पालना भी पड़ सकता है।

अमेरिकी महिलाएं सड़कों पर उतरकर किया प्रदर्शन

इसी के विरोध में सैकड़ों की संख्या में अमेरिकी महिलाएं सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन जारी रख रही हैं। आपको बता दें कि अमेरिका में कम से कम आठ दक्षिणपंथी राज्यों ने गर्भपात पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके चलते इस निर्णय के खिलाफ अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले की निंदा हो रही है। गर्भपात अधिकार खत्म करने के चलते अब इस बात का अनुमान लगाया जा था है कि अगली बार समान-विवाह और गर्भनिरोधक जैसे अधिकारों पर अपना ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story