×

एंजेला मर्केल ने पेरिस समझौते पर डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने संघीय संसद में अपने एक भाषण में नाम लिए बगैर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों की दृढ़तापूर्वक आलोचना की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हैम्बर्ग में प्रस्तावित जी-20 शिखर सम्मेलन से एक सप्ताह पहले गुरुवार को मर्केल ने जलवायु परिवर्तन जैसी अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियों का सामना करने के लिए बहुपक्षीय सहयोग के लिए जर्मनी की बचनबद्धता पर जोर दिया।

priyankajoshi
Published on: 30 Jun 2017 11:08 AM GMT
एंजेला मर्केल ने पेरिस समझौते पर डोनाल्ड ट्रंप की आलोचना की
X

बर्लिन: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने संघीय संसद में अपने एक भाषण में नाम लिए बगैर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों की दृढ़तापूर्वक आलोचना की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हैम्बर्ग में प्रस्तावित जी-20 शिखर सम्मेलन से एक हफ्ते पहले गुरुवार को मर्केल ने जलवायु परिवर्तन जैसी अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियों का सामना करने के लिए बहुपक्षीय सहयोग के लिए जर्मनी की बचनबद्धता पर जोर दिया।

एक साथ मिलकर ही ढूंढ़ सकते हैं सही जवाब

मर्केल ने कहा, 'जो कोई भी सोचता है कि इस दुनिया की समस्याओं को अलगाववाद और संरक्षणवाद के साथ हल किया जा सकता है वह एक बड़ी गलती कर रहा है। केवल एक साथ मिलकर ही हम इस समय हमारे समक्ष खड़े सवालों के सही जवाब ढूंढ़ सकते हैं।' मर्केल के भाषण में ट्रंप के लिए अप्रत्यक्ष तौर पर कई तीखी टिप्पणियां शामिल रहीं।

जर्मनी बनाएगा सफल

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर मार्केल ने चेताया, 'हम तब तक इंतजार नहीं कर सकते जबतक कि पृथ्वी पर हर व्यक्ति जलवायु परिवर्तन के वैज्ञानिक सबूत से सहमत नहीं हो जाता। दूसरे शब्दों में कहें तो (पेरिस) जलवायु समझौते को न तो बदला जा सकता है और न तो इस पर किसी तरह की बातचीत की गुंजाइश है।' उन्होंने कहा, 'चूंकि अमेरिका पेरिस समझौते से अलग हो गया है, इसलिए जर्मनी इसे सफल बनाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा प्रतिबद्ध है।'

--आईएएनएस

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story