×

Iran Hijab Protests: ईरान में बवाल जारी, अब तक 150 लोग मारे गए

Iran Hijab Protests: ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों की एक लहर अब भी जारी है। सुरक्षा बलों द्वारा कार्रवाई तेज होने के साथ साथ जनता का गुस्सा भी बढ़ता जा रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 7 Oct 2022 2:53 PM GMT
Anti Hijab Protests in Iran Ruckus continues
X

Anti Hijab Protests in Iran Ruckus continues (Photo - Social Media)

Iran Hijab Protests: ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों की एक लहर अब भी जारी है।सुरक्षा बलों द्वारा कार्रवाई तेज होने के साथ साथ जनता का गुस्सा भी बढ़ता जा रहा है। प्रदर्शनों में भाग लेने वालों और पत्रकारों की गिरफ्तारी भी तेज हो गई है। ईरान में 16 सितंबर को कुर्दिश महिला महसा अमिनी की शरिया पुलिस की हिरासत में मौत के बाद से विरोध प्रदर्शन का सिलसिला जारी है।

इस बीच "ईरानवायर" ने यह भी खुलासा किया है कि पुलिस हिरासत में एक अन्य प्रदर्शनकारी की जान चली गई है।बताया जाता है कि अहवाज़ में विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार प्रसिद्ध नागरिक अधिकार कार्यकर्ता इमाद हैदरी की मौत इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर की हिरासत में हो गई। बताया जाता है कि गिरफ्तारी के दस दिन बाद इमाद हैदरी की मौत हो गई। इमाद की दो महीने पहले ही शादी हुई थी।

प्रदर्शनकारियों को दबाने के प्रयास में इमाद के शोकग्रस्त परिवार को चेतावनी दी गई कि उनको इमाद का शव इस शर्त पर सौंपा जाएगा कि वे एकदम निजी तौर पर शांतिपूर्ण ढंग से अंतिम संस्कार करेंगे। अहवाज़ में कई नागरिक अधिकार और सांस्कृतिक कार्यकर्ता फिर भी सुरक्षा बलों की चेतावनी सार्वजनिक होने के बाद अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

मानवाधिकार समूहों ने कहा है कि अब तक मरने वालों की संख्या 150 से अधिक हो गई है। इनमें से कम से कम 9 की आयु 18 वर्ष से कम थी। कार्यकर्ताओं ने कहा है कि प्रदर्शनों में मारे गए लोगों की औसत आयु 20 है।

विरोध प्रदर्शन जारी

सोशल मीडिया पर साझा किए गए फुटेज से पता चलता है कि इस हफ्ते भर कई शहरों में प्रदर्शनकारी सामने आए। गुरुवार की रात को प्रदर्शन करने वालों में ज्यादातर स्कूली छात्राएं थीं, जिन्होंने अपना स्कार्फ हटा दिया और "तानाशाह की मौत" के नारे लगाए। स्कूली छात्राएं पिछले कुछ दिनों में देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने वाला नवीनतम समूह हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई स्कूलों में कर्मचारियों और शिक्षकों की नाराज छात्रों के साथ हिंसक रूप से भिड़ंत हुई है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने बताया है कि ईरानी सुरक्षा बलों ने "गैरकानूनी रूप से" बच्चों सहित कम से कम 82 लोगों की हत्या कर दी है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल के महासचिव एग्नेस कैलामार्ड ने कहा कि ईरानी अधिकारियों ने बार-बार मानव जीवन की पवित्रता के प्रति पूरी तरह से अवहेलना दिखाई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story