×

10 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ संग हुई थीं ये महत्वपूर्ण घटनाएं

आज पूरा विश्व 10 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ के तौर पर मना रहा है। यह दिन बेहद ख़ास है। वैसे बता दें कि 10 दिसंबर न सिर्फ मानवाधिकारों की दृष्टि से खास है बल्कि इस दिन और भी कई खास मुद्दे हुए।

Manali Rastogi
Published on: 10 Dec 2018 4:15 AM GMT
10 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ संग हुई थीं ये महत्वपूर्ण घटनाएं
X
10 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ संग हुई थीं ये महत्वपूर्ण घटनाएं

नई दिल्ली: आज पूरा विश्व 10 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ के तौर पर मना रहा है। यह दिन बेहद ख़ास है। वैसे बता दें कि 10 दिसंबर न सिर्फ मानवाधिकारों की दृष्टि से खास है बल्कि इस दिन और भी कई खास मुद्दे हुए। पहले तो हम मानवाधिकार दिवस की बात करेंगे।

यह भी पढ़ें: संसद के शीतकालीन सत्र से पहले विपक्षी दलों की ‘महाबैठक’आज

‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ इसलिए मनाया जाता है ताकि हम विश्वभर के लोगों का ध्यान मानवाधिकारों का ख्याल रख सकें। कोई भी व्यक्ति अपने मानवाधिकारों से वंचित न रहे। ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ का उद्देश्य मानवाधिकारों की ओर विश्वभर के लोगों का ध्यान आकर्षित करना था।

वहीं, हालिया रिपोर्ट में मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकारों के दुरुपयोग के लिए एमनेस्टी इंटरनेशनल ने चीन को झटका दिया है। उधर, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) की बात करें तो यहां मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए पाकिस्तान को व्यापक रूप से निंदा झेलनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: संसद : केंद्र सरकार ने बुलाई शीतकालीन सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक

इसके अलावा 10 दिसंबर को और भी कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं। साल 1878 में 10 दिसंबर को जामिया मिलिया इस्लामिया के संस्थापकों में से एक मोहम्मद अली जौहर का रामपुर में जन्म हुआ था। यही नहीं, 10 दिसंबर 1896 को अल्‍फ्रेड बर्नहार्ड नोबेल का निधन हुआ। बता दें, अल्‍फ्रेड बर्नहार्ड नोबेल नोबेल पुरस्कार के संस्थापक थे।

यह भी पढ़ें: मुलायम अपने बेटे अखिलेश की ताकत बनेंगे या देंगे भाई शिवपाल का साथ?बढी हैं दोनों दलों के नेताओं की धड़कनें

10 दिसंबर 1898 को स्पेन-अमेरिका युद्ध पेरिस संधि के बाद समाप्त हुआ था। 10 दिसंबर 1902 को तस्मानिया की महिलाओं को पहली बार अपना वोट देने का अधिकार मिला। 10 दिसंबर 1948 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस घोषित किया गया। 10 दिसंबर 2001 वही दिन है जब दिग्गज अभिनेता अशोक कुमार का निधन हुआ था।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: मोस्ट वॉन्टेड आतंकी रियाज अहमद गिरफ्तार, युवाओं को दिखा रहा था आतंक की राह

10 दिसंबर 2007 को अर्जेंटीना को अपनी पहली महिला राष्ट्रपति मिलीं। क्रिस्टीना फर्नांडीज डी किर्चनेर को यह गौरव प्राप्त हुआ और उन्होंने 10 दिसंबर 2007 को अर्जेंटीना के राष्ट्रपति का पद संभाला। 10 दिसंबर 2016 को तुर्की के इस्तांबुल में खौफनाक घटना हुई, जिसमें एक फुटबॉल स्टेडियम के पास दो धमाकों में 38 लोगों की मौत हो गई।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story