×

Steve Jobs Sandals: स्टीव जॉब्स की 52 साल पुरानी सैंडल हो रही नीलाम, कीमत जानकर उड़ जायेंगे होश

Steve Jobs Sandals: एप्पल कपंनी के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स की सालों पुरानी पहनी हुई सैंडल्स को नीलाम किया जा रहा है, जिनकी कीमत कई लाखों में हैं।

Jugul Kishor
Published on: 12 Nov 2022 2:49 PM GMT
Apple co founder Steve Jobs old sandals go up for auction
X

Apple co founder Steve Jobs old sandals go up for auction (Pic: Social Media)

Steve Jobs Sandals: बहुत से लोग पुरानी से पुरानी वस्तुओं को इकट्ठा करना पसंद करते हैं, जैसे कि किसी सेलिब्रिटी द्वारा पहनी गई कोई चीज। ऐसे ही दीवाने लोगों के लिये इस बार एप्पल कंपनी के को-फाउंडरर स्टीव जॉब्स की दशकों पुरानी सैंडल नीलाम हो रही हैं। स्टीव जाब्स की ब्राउन लेदर बिरकेनस्टॉक एरिजोना सैंडल नीलाम हो रही हैं, जिसे जूलिएन्स ऑक्शन्स की वेबसाइट के द्वारा नीलाम किया जा रहा है। जिसकी फोटो वेबसाइट पर शेयर की गयी हैं। जो देखने में काफी पुरानी लग रही हैं।

जूलिएन्स ऑक्शन्स की वेबसाइट द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार स्टीव जाब्स इन सैंडल को 70 और 80 के दशक में खास मौकों पर पहना करते थे। इन सैंडल्स की पहली बोली 15 लाख डालर यानी कि 12 लाख रुपये के आसपास लगी है। इसके अलावा दूसरी बोली 22 हजार 500 डालर यानी कि 18 लाख रुपये की लगायी गयी है अब देखना यह दिलचस्प होगा कि आखिर में ये सैंडल कितने रुपये में नीलाम हाती हैं। नीलाम करने वाली कंपनी का मानना है कि वह इन सैंडल को 48 लाख से लेकर 64 लाख रूपये के बीच में नीलाम करेंगे। यह नीलामी 11 नवंबर को लाइव की गयी थी जो 13 नवंबर 2022 तक चलेगी।

स्टीव जॉब्स की पूर्व पत्नी क्रिसैन ब्रिनैन ने एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कहा था कि ये सैंडल उनके सादे जीवन का हिस्सा है। ये उनकी यूनिफॉर्म की तरह है। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक स्टीव जॉब्स इन सैंडल्स को 1970 से 1980 के दशक में पहनते थे। इसके बाद से स्टीव जॉब्स के होम मैनेजर मार्क शेफ ने बीरकेनस्टॉक सैंडल की इस जोड़ी को संभालकर रखा था।

बता दें कि 2011 में एप्पल कंपनी के फाउंडर स्टीव जाब्स का निधन हो गया था। उनके निधन के बाद उनसे जुड़ी बहुत सी चीजों की अब तक नीलामी हो चुकी है। फिर चाहें वह उनकी नौकरी के लिए दिया हुआ आवेदन पत्र हो या उनका इस्तेमाल किया गया कंप्यूटर।

कई प्रदर्शनी में शामिल हो चुकी हैं ये सैंडल

ये सैंडल कई प्रदर्शनियों में दिखाई दिए हैं, जिसमें 2017 में मिलान, इटली में सैलोन डेल मोबाइल, 2017 में जर्मनी के रहम्स में बीरकेनस्टॉक मुख्यालय, सोहो, न्यूयॉर्क में कंपनी की पहली अमेरिकी साइट, कोलोन, जर्मनी में आईएमएम कोलन फर्नीचर मेला शामिल है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story