×

चीन में पुरातत्वविदों ने करीब 1,000 साल से लुप्त मंदिर की खोज

priyankajoshi
Published on: 4 Jun 2017 1:29 PM GMT
चीन में पुरातत्वविदों ने करीब 1,000 साल से लुप्त मंदिर की खोज
X

बीजिंग: चीन के चेंग्दू शहर में पुरातत्वविदों ने करीब 1,000 साल से लुप्त एक मंदिर की खोज की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, खोजे गए फुगान मंदिर का अस्तित्व ईस्टर्न जिन राजवंश (सन 317-420) से साउदर्न सांग राजवंश (सन 1127-1279) के दौरान माना जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि 618 से 907 ईस्वी के बीच तांग राजवंश के एक भिक्षु सूखे की मार झेल रहे इलाके में बारिश कराने के लिए इसी मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान कर रहे थे, जिसके बाद सच में बारिश हुई।

मंदिर के पुननिर्माण की गाथा

तांग राजवंश के मशहूर कवि लीयू यूशी की रची एक कविता में इस मंदिर के पुननिर्माण की गाथा है, जिसमें कहा गया है कि इस मंदिर में साक्षात स्वर्ग की सत्ता है। कविता में मंदिर की महत्ता का बखान किया गया है।

जीर्ण होती चली गई इमारत

तांग और सांग राजवंशों के आखिरी दौर में इस मंदिर की इमारत जीर्ण होती चली गई। युद्ध के दौरान मंदिर के सभी निशान गायब होने लगे। पुरातत्वविदों ने खोज के दौरान जमीन से बौद्ध ग्रंथ से संबंधित 1,000 से अधिक तख्त और करीब 500 पत्थर की मूर्तियों के साथ चमकदार टाइल्स उत्खनन में प्राप्त किए हैं।

मंदिर के गौरवपूर्ण इतिहास की झलक

इस खोज के नेतृत्वकर्ता यी ली ने कहा, 'हमने मंदिर प्रांगण के सिर्फ एक हिस्से का उत्खनन किया है, जिससे इस मंदिर के गौरवपूर्ण इतिहास की झलक देखने को मिली।' ली ने कहा कि इस खोज के दौरान उन्हें मंदिर की नींव, आसपास की इमारतों के खंडहर, कुएं, सड़क और खाइयां मिली हैं।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story