×

Argentina Economy: अर्जेंटीना ने अपनी करेंसी की वैल्यू 50 फीसदी घटाई, सब्सिडी हटाईं

Argentina Economy: अर्थव्यवस्था मंत्री लुइस कैपुटो ने एक टेलीविजन संदेश में कहा कि अर्जेंटीना पेसो का अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अवमूल्यन कर दिया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Dec 2023 5:51 AM GMT
Argentina New President Javier Milei
X

Argentina New President Javier Milei  (PHOTO: Social Media )

Argentina Economy: अर्जेंटीना के नए प्रेसिडेंट ने देश की दशा सुधारने के लिए ताबड़तोड़ सख्त फैसले लिए हैं। ढेरों मंत्रालयों को बंद करने के बाद अब अर्जेंटीनी मुद्रा का तीव्र अवमूल्यन कर दिया गया है। इसके अलावा ऊर्जा और परिवहन सब्सिडी में कटौती की घोषणा की गई है। नए राष्ट्रपति जेवियर माइली के अनुसार ये कदम आर्थिक "आपातकाल" से निपटने के लिए आवश्यक कार्रवाई के हिस्से हैं।

आधी हुई कीमत

अर्थव्यवस्था मंत्री लुइस कैपुटो ने एक टेलीविजन संदेश में कहा कि अर्जेंटीना पेसो का अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अवमूल्यन कर दिया गया है। एक डॉलर के मुकाबले 400 पेसो से 50 फीसदी अवमूल्यन करके 800 पेसो प्रति डॉलर किया जाएगा। उन्होंने कहा, कुछ महीनों के लिए, हम पहले से भी बदतर होने जा रहे हैं।

खस्ताहाल इकोनॉमी

अर्जेंटीना 143 फीसदी वार्षिक मुद्रास्फीति का सामना कर रहा है, इसकी मुद्रा गिर गई है, और 10 में से चार अर्जेंटीनी नगरिक गरीब हैं। देश में गंभीर राजकोषीय घाटा, 43 अरब डॉलर का व्यापार घाटा, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का 45 अरब डॉलर का भारी कर्ज है, जिसमें अप्रैल तक बहुपक्षीय और निजी ऋणदाताओं को 10.6 अरब डॉलर बकाया भुगतान होना है।

सरकारी टेंडर रद

अर्थव्यवस्था मंत्री कैपुतो ने कहा कि नए उपायों के हिस्से के रूप में सरकार सार्वजनिक निर्माण परियोजना की निविदाओं को रद्द कर रही है और सरकार के आकार को कम करने के लिए कुछ सरकारी नौकरियों में कटौती कर रही है। उन्होंने बिना विवरण दिए ऊर्जा और परिवहन सब्सिडी में कितनी कटौती की घोषणा की।

संस्कृति मंत्रालय बन्द

अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति जेवियर माइली ने देश के संस्कृति मंत्रालय को बंद करने के अपने चुनावी वादे को पूरा कर दिया है। इसका कम किया गया बजट और संचालन एक नए स्वास्थ्य और मानव पूंजी मंत्रालय को हस्तांतरित किया जाएगा, जिसमें सामाजिक विकास; शिक्षा; श्रम; महिलाएं, विविधता और स्वास्थ्य मंत्रालय भी शामिल है। इसका नेतृत्व माइली के वफादार, पूर्व टेलीविजन निर्माता सैंड्रा पेट्टोवेलो को करना है। जिस समारोह में नए मंत्रियों की नियुक्ति की गई वह एक निजी समारोह था, जिसका टेलीविजन पर प्रसारण नहीं किया गया और प्रेस पर प्रतिबंध लगा दिया गया, जिससे चार दशक पहले अर्जेंटीना के पुनर्लोकतांत्रिकरण के बाद से चली आ रही परंपरा टूट गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story