×

आरिफ अल्वी बने पाकिस्तान के राष्ट्रपति

seema
Published on: 10 Sep 2018 9:35 AM GMT
आरिफ अल्वी बने पाकिस्तान के राष्ट्रपति
X
आरिफ अल्वी बने पाकिस्तान के राष्ट्रपति

इस्लामाबाद : सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार डॉ. आरिफ अल्वी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। देश के 13वें राष्ट्रपति के पद के लिए तीन उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।

यह भी पढ़ें : पेरिस में राहगीरों पर चाकू से हमले में 7 घायल

अल्वी के अलावा, पीएमएल-एन समर्थित मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए) के अध्यक्ष फजलुर रहमान और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के वरिष्ठ नेता एतजाज अहसान भी चुनाव मैदान में थे। डॉक्टर आरिफ अल्वी का भारत के साथ एक दिलचस्प संबंध है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अनुसार अल्वी के पिता भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के दंत चिकित्सक थे। अल्वी (69) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी हैं और पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।

पेशे से डेंटिस्ट अल्वी का भारत से और भी संबंध है। वह ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनका परिवार विभाजन के बाद भारत से पाकिस्तान गया था। उनके पूर्ववर्ती ममनून हुसैन का परिवार आगरा से पाकिस्तान आया था जबकि परवेज मुशर्रफ के माता-पिता नई दिल्ली से गए थे। सत्तारूढ़ पीटीआई की वेबसाइट पर नए राष्ट्रपति की लघु जीवनी मौजूद है जिसमें बताया गया है कि अल्वी के पिता डॉक्टर हबीब उर रहमान इलाही अल्वी विभाजन से पहले तक नेहरू के डेंटिस्ट थे। आरिफ उर रहमान अलवी का जन्म कराची में वर्ष 1949 में हुआ था जहां उनके पिता विभाजन के बाद बसे थे।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story