×

AI Clone: चीन में अब एआई क्लोन सेल्स गर्ल्स

AI Clone: चीनी ऑनलाइन शॉपिंग में लाइव स्ट्रीमिंग बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है ताओबाओ और डॉयिन जैसे प्लेटफार्मों पर इन्फ़्लुएन्सर्स हर दिन कुछ ही घंटों में बड़े-बड़े सौदे कर डालते हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 4 Oct 2023 2:59 PM GMT
Artificial Intelligence
X

Artificial Intelligence (Photo-Social Media)

AI Clone: चीन के ऑनलाइन स्टोर पर आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस संचालित क्लोनों का प्रभुत्व बढ़ता जा रहा है जो लोगों को चीजें बेचने की कोशिश करते नहीं थकते और 24 घंटे लगातार काम कर सकते हैं।

चीनी ऑनलाइन शॉपिंग में लाइव स्ट्रीमिंग बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है ताओबाओ और डॉयिन जैसे प्लेटफार्मों पर इन्फ़्लुएन्सर्स हर दिन कुछ ही घंटों में बड़े-बड़े सौदे कर डालते हैं। हालाँकि, इसमें काफी तामझाम लगता है जिसका खर्चा भी काफी आता है।

अब इसका तोड़ आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से निकाल लिया गया है जिसमें असली इंसान जैसे लगते एआई-संचालित अवतार बिक्री करते हैं। आधी रात में भी कई लोकप्रिय शॉपिंग प्लेटफार्मों पर युवा, ऊर्जावान विक्रेता दर्शकों को सभी प्रकार के सामान बेचने की कोशिश करते नज़र आते हैं। लेकिन इन विक्रेताओं पर करीब से नज़र डालने से उनके बोलने के तरीके और उनके होठों के हिलने के तरीके में कुछ मिसिंग लगता है। वह इसलिए कि ये वास्तविक लोग नहीं हैं, बल्कि एआई-जनित डीपफेक हैं जो अपने काम में बहुत पारंगत हैं।

चीनी लाइवस्ट्रीम मार्केटिंग परिदृश्य में शीर्ष ऑनलाइन विक्रेता अभी भी बिक्री के मामले में किसी भी एआई-संचालित अवतार से आगे हैं लेकिन कई कंपनियों के लिए शुरुआत में थोड़ा पैसा खर्च करना और काम को स्वचालित करना अधिक समझ में आता है। एआई में लागत कम है, विक्रेता 24 घंटे सातों दिन काम कर सकते हैं। एक बुनियादी एआई क्लोन तैयार करने में अब लगभग 1100 डालर का खर्च आता है जिसमें एक साल का मुफ्त तकनीकी रखरखाव शामिल है, लेकिन अधिक एडवांस क्लोन बनाने में वास्तव में कई हजार डॉलर खर्च हो सकते हैं।

स्क्रिप्टेड ऑडियो अब एआई-संचालित सॉफ़्टवेयर द्वारा उत्पन्न होता है, इसलिए मनुष्यों को केवल बेचे जाने वाले उत्पाद का नाम और कीमत दर्ज करनी होती है, और क्लोन को बाकी काम करने देना होता है। कुल मिला कर पैसा बचने और किसी को ट्रेनिंग देने के झंझट से बचते हुए कंपनियों ने यह नया रास्ता अख्तिउयार कर लिया है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story