×

International Space Station से धरती पर सुरक्षित लौटे अंतरिक्ष यात्री

हाल ही में प्रक्षेपण के दौरान हुई दुर्घटना के बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से पहला चालक दल मंगलवार को धरती पर लौट आया। प्रक्षेपण के दौरान हुए हादसे के बाद रूसी अंतरिक्ष कार्यक्रम की वापसी को लेकर संशय बना हुआ था। 

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jun 2019 3:47 AM GMT
International Space Station से धरती पर सुरक्षित लौटे अंतरिक्ष यात्री
X

नई दिल्ली: हाल ही में प्रक्षेपण के दौरान हुई दुर्घटना के बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से पहला चालक दल मंगलवार को धरती पर लौट आया। प्रक्षेपण के दौरान हुए हादसे के बाद रूसी अंतरिक्ष कार्यक्रम की वापसी को लेकर संशय बना हुआ था।

यह भी देखें... उत्तराखंड: स्वामी सत्यमित्रानंद को श्रद्धांजलि देने राघव कुटीर पहुचेंगे CM त्रिवेंद्र सिंह रावत

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन, रॉसकॉस्मोस के ऑलेग कोनोनेंको और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के रिकॉर्ड होल्डर डेविड सेंट-जैक्स अंतरराष्ट्रीय समयानुसार देर रात 2 बजकर 47 मिनट कजाखिस्तान पहुंचे। अक्तूबर में रूस के एलेक्से ओवचिनिन और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री निक हेग को ले जा रहे सोयुज राकेट में प्रक्षेपण के कुछ ही मिनटों बाद गड़बड़ी आने की वजह से उन्हें आपात स्थिति में उतरना पड़ा था।

इसके बाद 3 दिसंबर को पहली बार तीन यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा गया था। सोयुज राकेट में आई गड़बड़ी में कोई हताहत नहीं हुआ था और यह सोवियत संघ के दौर के बाद रूसी अंतरिक्ष अभियान से जुड़ी पहली दुर्घटना थी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story