×

नाइजर: हमलावरों ने 14 बच्चों समेत 37 नागरिकों की कर दी हत्या

HRW द्वारा पिछले सप्ताह जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल तिलबेरी और जिहादी हमलों में कम से कम 420 नागरिक मारे गए...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 19 Aug 2021 5:02 AM GMT (Updated on: 19 Aug 2021 2:49 PM GMT)
Nigeria attackers
X

नाइजर में हमलावरों ने 37 नागरिकों की कर दी हत्या (social media)

दक्षिण-पश्चिम नाइजर के एक गांव पर हुए हमले में हथियारबंद लोगों ने 14 बच्चों समेत 37 नागरिकों की हत्या कर दी। इसकी जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी। बताया जा रहा है की अकेले इस साल इस क्षेत्र में आतंकवादियों ने सैकड़ों नागरिकों की हत्या की है।

खेतों में पहुंचकर लोगों की हत्या कर दी

एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि दोपहर में जब लोग खेतों में काम कर रहे थे, तो हमलावर डेरे-डे गांव में 'मोटरबाइकों पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को खेतों में पाया और कुछ भी हिलने-डुलने पर गोली मार दी।' इतना ही नहीं माली के सटी नाइजर की सीमा के पास तिलबेरी क्षेत्र के बानीबांगो के कम्यून में अज्ञात हमलावरों ने सोमवार को गोलियां चलाईं।

पिछले सप्ताह 420 नागरिक की हत्या की गई

ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) द्वारा पिछले सप्ताह जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल तिलबेरी और पड़ोसी क्षेत्र तहौआ में जिहादी हमलों में कम से कम 420 नागरिक की हत्या की है। अंतरराष्ट्रीय अधिकार समूह के साहेल निदेशक कोरिन दुफ्का ने रिपोर्ट में कहा, 'सशस्त्र इस्लामी समूह पश्चिमी नाइजर में नागरिकों पर हमला कर रहे हैं।'

मां पिता से छीनकर बच्चों की कर दी हत्या

गोलीबारी के बाद हमलावर माली की ओर भागेएचआरडब्ल्यू ने कहा कि विकलांग लोग और कई बच्चे मारे गए, जिनमें से कुछ को उनके माता-पिता से छीनकर मार डाला। चरमपंथी हमलों में स्कूल और चर्चों को भी नुकसान पहुंचा है, जिससे हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए हैं।

माली की ओर भागे हमलावर

नाइजीरिया, बुर्किना फ्रासो और माली के बीच तथाकथित आदिवासी क्षेत्र में सक्रिय आतंकवादी ज्यादातर अल-कायदा या इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े हैं। अधिकारियों द्वारा सुरक्षा बढ़ाए जाने के बाद भी क्षेत्र में इसी तरह के हमले कई बार हुए हैं। गोलीबारी के बाद हमलावर माली की ओर भाग जाते हैं। बता दें की हमलावारों को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही कई तरह के कार्य भी किए जा रहे हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story