×

US के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी पाकिस्तान से फेर लिया मुंह,अब पड़ सकते हैं खाने के लाले

ऑस्ट्रेलिया ने  पाकिस्तान को आर्थिक मदद देने से इनकार कर दिया है।आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए अमेरिका के बाद बड़ा झटका है। ऑस्ट्रेलिया की मोरिसन सरकार ने पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद रोकने का फैसला किया है।

suman
Published on: 4 Dec 2019 5:39 PM GMT
US के बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी पाकिस्तान से फेर लिया मुंह,अब पड़ सकते हैं खाने के लाले
X

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को आर्थिक मदद देने से इनकार कर दिया है।आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए अमेरिका के बाद बड़ा झटका है। ऑस्ट्रेलिया की मोरिसन सरकार ने पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद रोकने का फैसला किया है।

ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान की गरीब महिलाओं और लड़कियों की मदद के लिए वित्तीय मदद मुहैया कराता था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया 70 साल से पाकिस्तान की आर्थिक मदद करता रहा है लेकिन अब वह 2020-21 से विकास कार्यों के लिए दी जाने वाली सरकारी मदद को खत्म कर देगा।

यह पढ़ें...थ्री नाट थ्री! अंग्रेजों के जमाने के राइफल से मिली आजादी…

पाकिस्तान एशिया के सबसे गरीब देशों में से एक है और संयुक्त राष्ट्र मानव विकास इंडेक्‍स में 178 देशों की लिस्ट में 150 वें स्थान पर है। यह इंडेक्‍स स्वास्थ्य, शिक्षा और आय के आधार पर तय किया जाता है।ऑस्‍ट्रेलिया की इस घोषणा के बाद पाकिस्‍तान की मुश्किलें बढ़ गई है। अब पाकिस्‍तान अपनी आर्थिक तंगी से कैसे निपटेगा।

इसी साल अगस्‍त माह में पाकिस्‍तान का एक बड़ा झटका तब लगा था, जब अमेरिका ने 44 करोड़ डॉलर की नकद सहायता में कटौती की थी। इसके बाद अमेरिका राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा पाकिस्‍तान से कहा था कि हम कई सालो से पाकिस्तान को 130 करोड़ डॉलर देते रहे, लेकिन समस्या यह है कि पाकिस्तान हमारे लिए कुछ नहीं कर रहा था।

यह पढ़ें...आकाश मिसाइल सिस्टम! दूर हो चुकी ज्यादातर गड़बड़ियां, दिए गए नए ऑर्डर

ऑस्ट्रेलिया की विदेशों को दी जाने वाली कुल आर्थिक मदद 2013 के बाद से 27 फीसद घट गई है। ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में अपने कुल खर्च का 0.82 फीसद ही फंडिंग में देता है। इस कटौती के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की मोरिसन सरकार ने प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया है। पिछले वित्त वर्ष में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया की सहायता ने सूखे और आंतरिक विस्थापन से प्रभावित करीब 20 लाख से अधिक गरीब लोगों को भोजन और रुपयों की मदद प्रदान की है।

suman

suman

Next Story