×

ऑस्ट्रेलिया में ‘लिबरल नेशनल गठबंधन’ बहुमत की ओर :एबीसी

एबीसी के चुनाव विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि 151 सदस्यीय निचले सदन में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के लिबरल नेशनल गठबंधन को कम से कम 77 सीटें मिलेंगी। यह अपने दम पर सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्या से एक सीट ज्यादा है।

Rishi
Published on: 20 May 2019 4:47 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया में ‘लिबरल नेशनल गठबंधन’ बहुमत की ओर :एबीसी
X

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय प्रसारक एबीसी के अनुमान के अनुसार देश में सत्तारूढ़ ‘लिबरल नेशनल’ गठबंधन लेबर पार्टी को शिकस्त देकर बहुमत हासिल कर लेगा। एबीसी के चुनाव विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि 151 सदस्यीय निचले सदन में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के लिबरल नेशनल गठबंधन को कम से कम 77 सीटें मिलेंगी। यह अपने दम पर सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्या से एक सीट ज्यादा है।

ये भी देखें : एक्जिट पोल से बीजेपी खेमे में बमबम, विपक्ष लोड लेने के मूड में नहीं

बहरहाल, गठबंधन के पास ऊपरी सदन सीनेट में बहुमत नहीं होगा। इसका मतलब यह हुआ कि उसे विधेयक पारित कराने के लिए निर्दलीयों और छोटी पार्टियों की मदद लेनी होगी।

ये भी देखें : ममता को रास न आया एक्जिट पोल, कहा- अटकलबाजी है, भरोसा न करें

ऑस्ट्रेलिया चुनाव आयोग ने अभी चुनाव परिणाम जारी नहीं किया है। जनता ने देश में शनिवार को प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान किया था।

जीत के बाद मॉरिसन का पहला काम नई कैबिनेट का गठन करना होगा, क्योंकि कई मंत्रियों ने चुनाव लड़ने के बजाय राजनीति से संन्यास लेने का फैसला किया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story