×

दिल्ली की काली-पीली एम्बेसडर टैक्सी सिडनी में 'बॉलीवुड कार' बन के चल रही

इंडिया वाली टैक्सी को जेमी रॉबिनसन ने कारों के टीवी शो में देखा था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 11 Oct 2021 12:33 PM GMT
India taxi run in Sydney
X

दिल्ली की काली-पीली एम्बेसडर टैक्सी चल रही सिडनी में बॉलीवुड कार बन के (social media)

Sydney: भारत (Bharat ki taxi ab Sydney main) की सड़कों पर पहले काले-पीले रंग की टैक्सियाँ दौड़ती थीं और उनका एक अलग ही अंदाज हुआ करता था। दिल्ली (Delhi) , मुम्बई (Mumbai) में एम्बेसडर या फिएट (Ambassador And Fiat taxi) की ही टैक्सियाँ चलती थीं। अब ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सिडनी (Sydney) में अक्सर सड़कों पर भारत वाली एम्बेसडर की काली पीली टैक्सी (kali pili taxi) घूमती दिखती है। अंदर से एकदम खांटी देसी अंदाज में सजी हुई। इस टैक्सी में म्यूजिक भी देसी ही बजता है। बस चलाने वाला एक अंग्रेज है। इस काली पीली कार के मालिक हैं सिडनी में रहने वाले जेमी रॉबिनसन। उन्होंने अपनी इस प्यारी टैक्सी को नाम दिया है 'बॉलीवुड कार' (Bollywood Car) जेमी रहने वाले तो ब्रिटेन के हैं लेकिन बस गए हैं ऑस्ट्रेलिया में। पर उन्हें भारत से बहुत लगाव है। इसलिए वह कई बार भारत जा चुके हैं।


जेमी रॉबिनसन (Jamie Robinson) ने कर को TV शो में देखा

इंडिया वाली टैक्सी (India wali taxi) को जेमी रॉबिनसन (Jamie Robinson) ने कारों के टीवी शो में देखा था। तभी उनका इस कार पर मन आ गया। वह इसे सिडनी (sydney) लाने की जुगत में जुट गए। नियम कानूनों के चसतेनपुरानी कार को ऑस्ट्रेलिया लाना लगभग असंभव लगा। तो जेमी ने पुर्जे मंगाए भारत से और ऐम्बैस्डर की बॉडी खोजी ऑस्ट्रेलिया में। फिर उन्होंने कार को ऑस्ट्रेलिया में असेंबल किया, जिसमें तीन साल गए।अब जेमी की कार सिडनी (jamie ki kar sydney main) में खूब चलती है। लोग, खासकर भारतीय इस कार को अपने अलग अलग इवेंट्स के लिए किराये पर लेते हैं। इसमें घूमना फिरना भी करते हैं। लोगों का कहना है कि उन्हें भारत जैसा आनंद मिलता है।


भारत की कार सिडनी में दौड़ रही है

जेमी बताते हैं कि इस पुरानी कार के बहुत दीवाने हैं। इसलिए लोग उन्हें कई बार राह चलते भी रोक लेते हैं और इस कार के बारे में पूछते हैं। उन्हें भारत की कार सिडनी में देखकर अचंभा होता है। एक बार तो किसी भारतीय ने जेमी को रस्ते में रोक कर जिद पकड़ ली कि वह अपनी कार उनको बेच दें। जेमी ने किसी तरह उनसे पीछा छुड़ाया। जेमी को भारत से गहरा लगाव है। इस कार में उन्होंने अपनी कई भारत यात्राओं की यादें सहेज कर रखी हैं, जिन्हें वह अपनी सवारियों के साथ भी बांटते हैं। जेमी के पास टैक्सियों की फ्लीट है । उनको भारत की कार को अपनी फ्लीट में शामिल करने का आईडिया 'टॉप गियर' (Top Gear) नामक मशहूर टीवी (FamousTV Show) शो से मिला था। टॉप गियर (Top Gear episode) के एक एपिसोड में दुनिया की टैक्सियों के बीच रेस दिखाई गयी थी। इसी रेस में हिंदुस्तान मोटर्स ( Hindustan moters) की एम्बेसडर कार ( Ambassador car) को देख कर जेमी का दिल उस पर आ गया। जेमी बताते हैं कि जब वे अपनी चालीसवीं सालगिरह पर भारत घूमने गए थे, तो उन्होंने अमृतसर से दार्जीलिंग तक से तरह तरह की चीजें इकठ्ठा कीं । उनको सिडनी ले आये। यहाँ इस कार में फिट कराया। जेमी का इरादा अब एक 'कोलकाता टैक्सी' को अपनी फ्लीट में शामिल करने का है।

एम्बेसडर कार का प्रोडक्शन भारत में 1957 को हुआ

एम्बेसडर कार (Ambassador car) ब्रिटेन (Britain) के 1956 मॉरिस ऑक्सफोर्ड सीरीज (Morris Oxford Series) तीन पर आधारित थी। एम्बेसडर कार (Ambassador car ka production Bharat main hua) का भारत में प्रोडक्शन 1957 में हिंदुस्तान मोटर्स ने शुरू किया था। तब से यह कार दशकों तक भारत की सड़कों पर छाई रही। कोलकाता और दिल्ली में सभी टैक्सियाँ एम्बेसडर कर वाली होती थीं। 2013 में बीबीसी ने कोलकाता की एम्बेसडर टैक्सियों को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टैक्सी घोषित किया था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story