×

World Record in Surfing: समुद्र की लहरों पर 40 घण्टे सर्फिंग कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

World Record in Surfing: जॉनसन ने सैकड़ों लहरों की सवारी करते हुए लगातार 40 घंटे सर्फिंग का अनोखा कारनामा दिखाया है। 40 वर्षीय जॉनसन ने दक्षिण अफ्रीका के जोश एन्सलिन के 30 घंटे और 11 मिनट के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा है।

Neel Mani Lal
Published on: 17 March 2023 5:11 PM GMT
World Record in Surfing: समुद्र की लहरों पर 40 घण्टे सर्फिंग कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
X
File Photo of Blake Johnson (Pic: Social Media)

World Record in Surfing: ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक जॉनसन ने समुद्र में सर्फिंग सत्र का नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। जॉनसन ने सैकड़ों लहरों की सवारी करते हुए लगातार 40 घंटे सर्फिंग का अनोखा कारनामा दिखाया है। 40 वर्षीय जॉनसन ने दक्षिण अफ्रीका के जोश एन्सलिन के 30 घंटे और 11 मिनट के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ा है।

सिडनी के बीच पर हुआ स्वागत

सिडनी के क्रोनुल्ला बीच पर जॉनसन का कारनामा देखने के लिए जमा सैकड़ों समर्थकों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ जॉनसन का स्वागत किया। जॉनसन ने 40 घण्टे समुद्र की लहरों पर बिताए थे और शाम को वह वापस किनारे पर आए। लौटने पर जॉनसन के दोस्त उन्हें अपने कंधों पर उठा कर समुद्र तट से ले गए।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फण्ड

जॉनस्टन ने इस प्रदर्शन के जरिये मानसिक स्वास्थ्य के लिए 133,000 डॉलर से अधिक जुटाए। उनके पिता ने दस साल पहले आत्महत्या कर ली थी। जॉनसन ने रिकॉर्ड स्थापित करने के क्रम में 700 से अधिक लहरों की सवारी की। वे शार्कों से भरे गहरे काले समुद्र में रहे। पिछले 30 घंटे के रिकॉर्ड को पार करने के बाद उन्होंने कहा, "मुझे अभी भी एक काम करना है। मैंने 40 घंटे कहा है, इसलिए मैं जाऊंगा और इसे भी क्रैक करूंगा।"

छोटे ब्रेक भी लिए

जॉनसन अंततः 40 घंटे से अधिक समय तक सर्फिंग करते रहे। उन्होंने रात 1बजे बजे पानी को रोशन करने के लिए बड़े स्पॉटलाइट्स का उपयोग करना शुरू किया। प्रयास के नियमों के तहत, उन्हें छिटपुट रूप से समुद्र छोड़ने की अनुमति दी गई थी ताकि वे आंखों में दवा डाल सकें, स्नैक्स ले सकें और सनस्क्रीन लगा सकें। छोटे ब्रेक के बाद समुद्र में वापस जाने से पहले चिकित्सकों ने उनकी हृदय गति और रक्तचाप की जाँच भी की। इन दिनों सिडनी हल्की गर्मी की चपेट में है, पानी का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास मँडरा रहा है, जिससे हाइपोथर्मिया का खतरा कम हो गया है।

मूल योजना दौड़ की थी

जॉनसन ने मूल रूप से 1,000 किलोमीटर की दौड़ करके पैसे जुटाने की योजना बनाई थी, लेकिन जब उन्होंने देखा कि सर्फिंग पिछला रिकॉर्ड "केवल" 30 घंटे का था, तो वे सर्फिंग पर आ गए। उन्होंने कहा था - मैं अपने कारनामों के साथ खुद को सीमा तक धकेलता हूं और खुद को यह साबित करने के लिए कि मैं योग्य हूं और कठिन समय से गुजर सकता हूं, और तभी मैं सबक सीखता हूँ।

जॉनसन के भाई बेन ने कहा कि उन्होंने शार्क के हमले की संभावना के लिए भी तैयारी की थी, लेकिन यह कुछ ऐसा नहीं था जिससे वे चिंतित थे। जॉनसन इसके पहले भी कठिन कारनामें दिखा चुके हैं। 2020 में उन्होंने सिडनी के दक्षिण में ऊबड़-खाबड़ समुद्र तट पर 100 किलोमीटर की दौड़ लगाई और ट्रेक के अधिकांश हिस्से को नंगे पैरों से कवर किया।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story