×

Australia: ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी ने भारत से एडमिशन पर लगाया बैन, हो रहा बड़ा फ्रॉड

Australian University: एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया से ऐसी धोखाधड़ी की जा रही है जिसके तहत पढ़ाई के बहाने ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए लोगों को छात्र बना कर भेजा जाता है। इसी फ्रॉड के चलते ऑस्ट्रेलिया में काम करने के आवेदनों में भारी वृद्धि हुई है।

Neel Mani Lal
Published on: 21 April 2023 7:23 PM GMT (Updated on: 21 April 2023 5:33 AM GMT)
Australia: ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी ने भारत से एडमिशन पर लगाया बैन, हो रहा बड़ा फ्रॉड
X
Australian University (Pic: Social Media)

Australian Universities Restrict Indian Students: ऑस्ट्रेलिया की कई यूनिवर्सिटी ने अपने यहां विदेशी छात्रों, खासकर भारत से होने वाले एडमिशन में बड़े फ्रॉड का पता लगाया है। इसके चलते कई यूनिवर्सिटी ने भारत से एडमिशन या तो पूरी तरह बन्द कर दिए हैं या बहुत कम कर दिए हैं। कम से कम पांच ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों ने कुछ भारतीय राज्यों के छात्रों पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया से ऐसी धोखाधड़ी की जा रही है जिसके तहत पढ़ाई के बहाने ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए लोगों को छात्र बना कर भेजा जाता है। इसी फ्रॉड के चलते ऑस्ट्रेलिया में काम करने के आवेदनों में भारी वृद्धि हुई है। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों के एडमिशन की स्थिति इसी से समझी जा सकती है कि 2019 में 75,000 छात्रों को प्रवेश मिला।

इमीग्रेशन सिस्टम पर चिंता

द एज और सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड अखबार ने एक रिपोर्ट में बताया कि आवेदनों में मौजूदा उछाल ने ऑस्ट्रेलिया की आव्रजन प्रणाली की अखंडता और देश के अंतरराष्ट्रीय शिक्षा बाजार पर दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में सांसदों और शिक्षा क्षेत्र से गहरी चिंता व्यक्त की गई है। अखबारों की एक जांच में पता चला है कि ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया विश्वविद्यालय, एडिथ कोवान विश्वविद्यालय, वोलोंगोंग विश्वविद्यालय, टॉरेंस विश्वविद्यालय और दक्षिणी क्रॉस विश्वविद्यालय ने भारतीय छात्रों के आवेदनों पर कार्रवाई की है।

पूर्ण प्रतिबंध

पर्थ के एडिथ कोवान विश्वविद्यालय ने पंजाब और हरियाणा के आवेदकों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। जबकि विक्टोरिया विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात सहित आठ भारतीय राज्यों के छात्र आवेदनों पर प्रतिबंध लगाया है। वॉलोन्गॉन्ग विश्वविद्यालय ने भी भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, लेबनान, मंगोलिया, नाइजीरिया और कुछ अन्य देशों के छात्रों के लिए अस्थायी प्रवेश की शर्तों को सख्त कर दिया है।

एडिलेड के टोरेंस विश्वविद्यालय की एक प्रवक्ता ने कहा कि वह अब हर उस क्षेत्र को ध्यान से देख रहा है जहां से उनके पास आवेदन आते हैं। विश्वविद्यालय ने मार्च में बताया था कि वह गुजरात, हरियाणा और पंजाब से केवल "बहुत मजबूत" आवेदनों पर विचार कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया के शिक्षण संस्थानों द्वारा कार्रवाई फरवरी - मार्च में की गई हैं। ये प्रतिबंध प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीस के भारत दौरे के कुछ ही दिनों बाद आए हैं। अल्बानीस, भारत - ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा संबंधों का जश्न मनाने और ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के साथ एक नए समझौते की घोषणा करने के लिए भारत गए थे। उन्होंने कहा था कि, भारत के साथ सबसे व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यवस्था पर सहमति व्यक्त की गई है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story