Bangladesh: शेख हसीना के पक्ष में अवामी लीग वाले भी सड़कों पर उतरे, हाईवे जाम किया

Bangladesh: प्रदर्शनकारियों के हाथों में कुल्हाड़ी, कुल्हाड़ी, ढाल और अन्य स्थानीय हथियार थे। वे शेख हसीना को वापस लाने के लिए नारे लगा रहे थे। नाकाबंदी के कारण सड़क के दोनों ओर लंबी जाम की स्थिति बन गई।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Aug 2024 10:25 AM GMT
Bangladesh
X

Bangladesh 

Bangladesh: बांग्लादेश में पूर्ण अराजकता के शुरुआती तीन दिनों तक चुप्पी साधे रहने के बाद अब अवामी लीग के नेता और कार्यकर्ता शेख हसीना के सपोर्ट में आगे आ गए हैं। इस क्रम में अवामी लीग और उसके सहयोगी संगठनों के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को वापस लाने की मांग को लेकर गोलापगंज में ढाका-खुलना हाईवे को जाम कर दिया। काशियानी उपजिला के घोनापारा और तिलचरा बाजार क्षेत्रों में गुरुवार की शाम करीब 4:00 बजे पार्टी के कई हजार नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राजमार्ग को दो घण्टे के लिए अवरुद्ध कर दिया। प्रदर्शनकारियों के हाथों में कुल्हाड़ी, कुल्हाड़ी, ढाल और अन्य स्थानीय हथियार थे। वे शेख हसीना को वापस लाने के लिए नारे लगा रहे थे। नाकाबंदी के कारण सड़क के दोनों ओर लंबी जाम की स्थिति बन गई। प्रदर्शनकारियों ने करीब दो घंटे बाद नाकाबंदी हटा ली।


अवामी लीग के नेता शेख मोकिमुल इस्लाम ने कहा, 'शेख हसीना को तुरंत देश वापस लाया जाना चाहिए। एक खास वर्ग ने छात्र आंदोलन का आयोजन करके उन्हें देश से बाहर निकालने की साजिश रची। हम इस घटना पर न्याय चाहते हैं।' इस बीच, तुंगीपारा उपजिला अवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी शेख हसीना की वापसी की मांग को लेकर 8 अगस्त की सुबह 11 बजे विरोध रैली निकाली। रैली उपजिला के विभिन्न मार्गों से होते हुए बंगबंधु समाधि परिसर में समाप्त हुई।


बाद में, तुंगीपारा उपजिला अवामी लीग के उपाध्यक्ष इलियास हुसैन ने बंगबंधु मुजीबुर्रहमान की समाधि के सामने शपथ ली। प्रदर्शन में पांच यूनियनों के करीब 15,000 नेताओं और कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। बाद में उन्होंने शेख हसीना की सुरक्षा, खुशहाली और दीर्घायु के लिए प्रार्थना की।

हसीना आएंगी वापस

इस बीच शेख हसीना के बेटे साजिब वाजेद जॉय ने कहा है कि, "फिलहाल, वह (हसीना) भारत में हैं। अंतरिम सरकार द्वारा चुनाव कराने का फैसला किए जाने के बाद वह बांग्लादेश वापस चली जाएंगी।" उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि 76 वर्षीय हसीना चुनाव लड़ेंगी या नहीं। अमेरिका निवासी जॉय ने कहा, "मेरी मां मौजूदा कार्यकाल के बाद राजनीति से संन्यास ले लेतीं।


मेरी कभी कोई राजनीतिक महत्वाकांक्षा नहीं रही और मैं अमेरिका में बस गया था। लेकिन पिछले कुछ दिनों में बांग्लादेश में जो घटनाक्रम हुआ है, उससे पता चलता है कि वहां नेतृत्व शून्य है। पार्टी की खातिर मुझे सक्रिय होना पड़ा और अब मैं सबसे आगे हूं।" हसीना की अवामी लीग पार्टी अंतरिम सरकार में शामिल नहीं है। अभी तो मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार चला रही है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story