×

Ayman al-Zawahiri : अल जवाहिरी का जिंदा होना दुनिया के लिए बड़ा खतरा, अलकायदा के इस वीडियो में देखें सच

Ayman al-Zawahiri : आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ अल जवाहिरी के जिंदा होने की बात कही जा रही है। अल जवाहिरी की मौत का दावा एक बार फिर फेल हो गया।

Network

NetworkNewstrack NetworkVidushi MishraPublished By Vidushi Mishra

Published on 12 Sep 2021 8:09 AM GMT

al zawahiri
X

अल जवाहिरी (फोटो- सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Ayman al-Zawahiri : 9-11 की बरसी पर बड़ी खबर सामने आई है। आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ अल जवाहिरी के जिंदा (Al-Zawahiri Zinda Hai) होने की बात कही जा रही है। बीते दिन 9/11 की बरसी पर अलकायदा ने 60 मिनट का एक वीडियो जारी किया। इस वीडियो का टाइटल है 'यरूशलेम का यहूदीकरण नहीं होगा' । इस वीडियो में अल जवाहिरी अलकायदा के भविष्य पर बात करता हुआ नजर आया।

आपको बता दें कि अलकायदा चीफ अल जवाहिरी की मौत को लेकर किया गया दावा एक दफा फिर गलत हो गया। दरअसल अमेरिका ने सन् 2020 में अल जवाहिरी के मरने का दावा किया था। लेकिन अब अलकायदा के इस वीडियो को देखने के बाद ये दावा गलत होता नजर आ रहा है।

वीडियो में अल जवाहिरी

अलकायदा (al Qaeda) का चीफ अल जवाहिरी को ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) की मौत के बाद नियुक्त किया गया था। काफी लंबे समय से अल जवाहिरी गायब था। साथ ही अल जवाहिरी की बीमारी से मौत की खबरें भी नवंबर 2020 मे तेज हो गई थी। तब से न तो अल जवाहिरी का न कोई वीडियो सामने आया था, न ही उसकी कोई खोज-खबर सुनाई दी।

अल जवाहिरी (फोटो- सोशल मीडिया)

लेकिन कल एकदम से अलकायदा के इस वीडियो में जब अल जवाहिरी दिखाई दिए, वो भी बिल्कुल दुरस्त नजर आ रहे थे। जिसमें वे अमेरिका में 9/11 हमले की बरसी के दिन ही अमेरिका के लिए कड़वे शब्द बोल रहा था।

वीडियो में अल जवाहिरी कह रहा है कि हमें हमें उन 19 मुजाहिद्दीन इस्लाम के लड़कों को नहीं भूलना चाहिए, जिन्होंने अमेरिका के दिल को बुरी तरह से घायल कर दिया और ऐसा हमला किया कि उस जख्म को अमेरिका अब तक नहीं भूला।

अल क़ायदा के ऑफिशियल चैनल

साथ ही उसने वीडियो में केवल एक बार अफगानिस्तान की चर्चा की। जिस पर उसने कहा कि 20 साल की लड़ाई के बाद टूटा और बिखर चुका। अमेरिका आखिरकार अफगानिस्तान से उल्टे पांव भागने को मजबूर हुआ। वीडियो में अल जवाहिरी ने कश्मीरी जिहादी इलयास कश्मीरी और अल कायदा इंडिया सब कॉन्टिनेंट के चीफ मौलाना असीम उमर को भी याद किया।

बात ये है कि 11 सितम्बर को सवेरे से ही सोशल मीडिया के बेहद चर्चित प्लेटफॉर्म टेलीग्राम(Telegram) के कुछ चैनल्स पर लगातार अल क़ायदा के ऑफिशियल चैनल As-sahab media ने 'Coming Soon' का प्रोमो चलाना शुरू कर दिया था।

फिर इसके बाद टेलीग्राम के चैनल पर ही सबसे पहले अल अल ज़वाहिरी की लिखी हुई 852 पेज की बुक रिलीज किया गया। इस बुक में अल ज़वाहिरी ने अल क़ायदा के भविष्य को लेकर बातों के साथ-साथ अल जवाहिरी ने कश्मीरी जिहादी इलयास कश्मीरी जिसे अमेरिका ने साल 2011 में पाकिस्तान में ड्रोन हमले में मार गिराया था और अल क़ायदा इंडिया सब कॉन्टिनेंट के चीफ़ मौलाना असीम उमर को भी स्मरण किया।

इस बारे में साइट SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के डायरेक्टर रीता काट्ज ने कहा कि अल-जवाहिरी ने सीरिया में अलकायदा से जुड़े हुर्रस अल-दीन आतंकी समूह द्वारा एक रूसी सैन्य अड्डे पर रेड का जिक्र किया। जिसका दावा 1 जनवरी, 2021 को किया गया था।

अफगानिस्तान के मुद्दे पर अलकायदा चीफ अल जवाहिरी के बारे में पर रीता काट्ज ने बताया कि यह दोहा समझौते पर हस्ताक्षर के बाद बहुत पहले कहा गया हो सकता है, जिसमें अमेरिका ने देश से अपने सैनिकों को हटाने का वादा किया था।

तालिबान अलकायदा

गौरतलब है कि अलकायदा प्रमुख अल-जवाहिरी अमेरिका की आतंकवादियों की मोस्ट वांटेड लिस्ट में ऊपर की तरफ है। जवाहिरी पर अमेरिकी सरकार ने अपने नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया है। साथ ही वह अमेरिका के बाहर अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश में भी सम्मिलित रहा है। वहीं अमेरिका की सरकार ने आतंकी अयमान अल-जवाहिरी पर ढाई करोड़ डॉलर का इनाम रखा था। लेकिन अब अल जवाहिरी का ये वीडियो सामने आने के बाद और तालिबान के बदले रूख से पूरी दुनिया चौकन्नी हो गई है।

दुनिया के तमाम देशों ने सतर्कता बरतने की सलाह दी है। पहले अफगानिस्तान में तालिबानी शासन फिर अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार, उसके बाद तालिबान का 9-11 हमले की निंदा करना और अब अलकायदा के अल जवाहिरी की ये वीडियो। ये सभी बातों खतरे की घंटी के समान बजती हुई सुनाई देती है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story