×

जय श्रीराम! अमेरिका के मंदिरों में भी गूंज रहा जयघोष

Ram Mandir: टेक्सास में श्री सीता राम फाउंडेशन के कपिल शर्मा ने कहा, 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या धाम में भगवान राम के मंदिर का निर्माण दुनिया भर के हिंदुओं के लिए आस्था और उत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Jan 2024 6:23 AM GMT
America Temples ram mandir celebration
X

America Temples ram mandir celebration (photo: social media )

Ram Mandir: अमेरिका भर में स्थित सैकड़ों मंदिरों में उत्सव का माहौल है। अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक का जश्न अमेरिका में भी मनाया जाएगा जिसमें बड़ी तादाद में भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे।

अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय के अध्यक्ष कल्याण विश्वनाथन ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि - 550 वर्षों के बाद राम लला मंदिर में होने वाली प्रतिष्ठा शहर और दुनिया भर के लगभग एक अरब हिंदुओं के लिए बहुत खुशी लेकर आ रही है। अयोध्या विनाश और उपेक्षा से फिर से उभर रही है, जो सनातन धर्म की शाश्वत प्रकृति का प्रतीक है।

टेक्सास में उत्सव

अमेरिका के टेक्सास प्रान्त में बड़ी संख्या में भारतवंशी रहते हैं और यहां जश्न की तैयारियां चल रही हैं। ह्यूस्टन, टेक्सास में श्री सीता राम फाउंडेशन के कपिल शर्मा ने कहा, 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या धाम में भगवान राम के मंदिर का निर्माण दुनिया भर के हिंदुओं के लिए आस्था और उत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है। ह्यूस्टन में भी श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत सुंदरकांड से होगी, जिसके बाद नृत्य, गायन और संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसके बाद हवन और भगवान राम का पट्टाभिषेक होगा, जिसका समापन भगवान राम की शोभा यात्रा और प्रसाद वितरण के साथ होगा। शर्मा ने कहा, हम अयोध्या धाम से प्रसाद और रज वितरित करने से भी सम्मानित महसूस कर रहे हैं, जिसे विशेष रूप से हमारे कार्यक्रम के लिए लाया जा रहा है।


वाशिंगटन में समारोह

मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर वाशिंगटन डीसी के एक उपनगर में राम मंदिर उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं। कुछ पाकिस्तानी अमेरिकी भी ग्रेटर वाशिंगटन डीसी क्षेत्र में उत्सव में शामिल हो रहे हैं।

अमेरिका में राष्ट्रव्यापी उत्सवों का नेतृत्व करने वाले संगठन, विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका के अमिताभ मित्तल ने कहा, भगवान श्री राम के लाखों अनुयायियों का लंबे समय से प्रतीक्षित सपना सच होने वाला है। अमेरिका में लगभग 1,000 मंदिर हैं और उनमें से लगभग सभी इस ऐतिहासिक अवसर को मनाने के लिए इस सप्ताहांत से उत्सव मना रहे हैं।


वीएचपीए के वाशिंगटन डीसी चैप्टर ने राष्ट्रीय राजधानी के मैरीलैंड उपनगर के एक हाई स्कूल में शानदार सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ-साथ एक कार रैली, लव ढोल ताशे, श्री राम पूजा का आयोजन किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story