खत्म नहीं हुआ कोरोना: तेजी से फैल रहे संक्रमण के नए मामले, तबाही की सामने आई तस्वीर

कोविड-19 के ओमिक्रॉन स्वरूप के एक अत्यधिक संक्रामक उप-स्वरूप बीए.2 की वजह से जल्द ही अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हो सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 22 March 2022 3:02 AM GMT
खत्म नहीं हुआ कोरोना: तेजी से फैल रहे संक्रमण के नए मामले, तबाही की सामने आई तस्वीर
X

Coronavirus Latest Update: पूरी दुनिया में फैली महामारी कोरोना वायरस का ये तीसरा साल है। इन तीन सालों में कोरोना के कई नए वेरियंट और लहरें आ चुकी हैं। ऐसे में एक बार फिर से कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सामने आई रिपोर्ट्स में कोरोना के ओमिक्रॉन BA.2 वेरिएंट से संक्रमण के अधिकतर नए मामलों ती पुष्टि हुई है। जिनसे फिर चिंता बढ़ा दी है।

इस बारे में अमेरिका के टॉप मेडिकल एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फाउची ने बड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि यूएस में आने वाले हफ्तों में कोरोना मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो सकती है। कोविड की सेकंड बूस्टर शॉट या चौथी डोज की जरूरत भी पड़ सकती है।

खत्म नहीं हुआ कोरोना

ऐसे में अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने सतर्क करते हुए बताया कि कोविड-19 के ओमिक्रॉन स्वरूप के एक अत्यधिक संक्रामक उप-स्वरूप बीए.2 की वजह से जल्द ही अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि हो सकती है।

सामने आई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार फाउची ने कहा कि अमेरिका में सामने आने वाले नये मामलों में उप-स्वरूप से जुड़े करीब 30 फीसदी मामले होने की आशंका है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि बीए.2 ओमिक्रॉन की तुलना में करीब 60 फीसदी से अधिक संक्रामक होता है, लेकिन यह अधिक गंभीर प्रतीत नहीं होता है।

इस पर विशेषज्ञ फाउची ने कहा, "इसमें एक बढ़ी हुई संक्रमण क्षमता है। लेकिन जब आप इसके मामलों को देखते हैं, तो वे अधिक गंभीर प्रकृति के नहीं लगते हैं। वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने से बचने के लिए टीके और बूस्टर खुराक सबसे अच्छे संसाधन हैं। इस स्वरूप की वजह से चीन और यूरोप के कुछ हिस्सों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

वहीं सामने आई रिपोर्ट "यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन" के मुताबिक, बीते शनिवार को देश में कोविड महामारी के 31,200 नए मामलों की पुष्टि हुई और 958 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई। ये शुरूआती आकड़ें बहुत ही भयावह है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story