×

Pakistan News: बैसाखी के लिए 2200 भारतीय तीर्थयात्रियों को दिया वीजा, पढ़ें पूरी खबर

Pak Issues 2200 Visas: पाकिस्तान यात्रा के दौरान सिख तीर्थयात्री 12 अप्रैल को पाकिस्तान में प्रवेश करेंगे फिर पंजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जैसे स्थलों का दौरा करेंगे और 21 अप्रैल को भारत लौटेंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Praveen Singh
Published on: 7 April 2022 3:52 PM GMT
Pak Issues 2200 Visas
X
वीजा की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो - सोशल मीडिया)

Pak Issues 2200 Visas: पाकिस्तान उच्चायोग ने वार्षिक बैसाखी समारोह में भाग लेने के लिए भारत के सिख तीर्थयात्रियों को 2,200 से अधिक वीजा जारी किए हैं। वीजा जारी करना 1974 के धार्मिक स्थलों की यात्रा पर पाकिस्तान-भारत प्रोटोकॉल के तहत कवर किया गया है। इसके माध्यम से बड़ी संख्या में सिख तीर्थयात्री विभिन्न धार्मिक त्योहारों को मनाने के लिए भारत से पाकिस्तान की यात्रा करते हैं।

नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग के बयान में कहा गया है कि तीर्थयात्रा वीजा जारी करना दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय प्रोटोकॉल को पूरी तरह से लागू करने की पाकिस्तानी सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, चार्ज डी अफेयर्स आफताब हसन खान ने तीर्थयात्रियों को हार्दिक बधाई दी और उनके लिए एक आनंदमई तीर्थयात्रा की कामना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पवित्र धार्मिक स्थलों को संरक्षित करने और आने वाले तीर्थयात्रियों को आवश्यक सुविधा प्रदान करने में बहुत गर्व महसूस करता है।

पाकिस्तान यात्रा के दौरान सिख तीर्थयात्री 12 अप्रैल को पाकिस्तान में प्रवेश करेंगे फिर पंजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जैसे स्थलों का दौरा करेंगे और 21 अप्रैल को भारत लौटेंगे। ये सभी सिखों के बहुत पवित्र स्थल हैं।

सिखों के सबसे लोकप्रिय वसंत उत्सव बैसाखी के लिए पाकिस्तान के सम्बंधित शहरों के प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर लीं हैं। इन तैयारियों में तीर्थयात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना और सभी सुविधाएं देना शामिल है। अटॉक जिला पुलिस अधिकारी (डीपीओ) राणा शोएब महमूद ने कहा है कि तीर्थयात्रियों को हर संभव सुविधाएं प्रदान की जाएंगी और सभी संस्थानों को अपने कर्तव्यों का ईमानदारी और लगन से पालन करना चाहिए तथा किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दुनिया भर के तीर्थयात्री हमारे मेहमान हैं और उनका आतिथ्य हमारा कर्तव्य है।

Admin 2

Admin 2

Next Story