×

Attack on US Warships:लाल सागर में तहलका, तीन जहाजों पर मिसाइल हमला, तीन ड्रोन अमेरिका ने मार गिराए

Attack on US Warships: हमलों ने इज़राइल-हमास युद्ध से जुड़े समुद्री हमलों की एक सीरीज़ में वृद्धि को चिह्नित किया है क्योंकि संघर्ष में पहली बार कई जहाजों ने खुद को हौथी हमले के निशाने में पाया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 Dec 2023 9:23 AM GMT
Attack on US Warships
X

Attack on US Warships (photo: social media )

Attack on US Warships: यमन के हौथी विद्रोहियों ने लाल सागर को युद्ध का अखाड़ा बनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

अमेरिकी सेना ने बताया है कि हौथी विद्रोहियों द्वारा दागी गई बैलिस्टिक मिसाइलों ने लाल सागर में तीन कमर्शियल जहाजों पर हमला किया, जबकि एक अमेरिकी युद्धपोत ने घंटों तक चले हमले के दौरान आत्मरक्षा में तीन ड्रोन मार गिराए। ईरान समर्थित हौथी ने दो हमलों की जिम्मेदारी ली है।

निशाना इजरायल पर

इन हमलों ने इज़राइल-हमास युद्ध से जुड़े समुद्री हमलों की एक सीरीज़ में वृद्धि को चिह्नित किया है क्योंकि संघर्ष में पहली बार कई जहाजों ने खुद को हौथी हमले के निशाने में पाया है। तेहरान के तेजी से आगे बढ़ रहे परमाणु कार्यक्रम को लेकर वर्षों से तनाव के बाद, अमेरिका ने हमले के मद्देनजर "सभी उचित प्रतिक्रियाओं पर विचार करने" की कसम खाई है।

हमास को सपोर्ट

बता दें कि यमन के हौथी विद्रोहियों को ईरान का सपोर्ट है जबकि सऊदी अरब इनके निशाने पर है। इजरायल हमास युद्ध में हौथियों ने इस्लामिक भाईचारा निभाते हुए इजरायल को निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

अमेरिका की चेतावनी

3 दिसम्बर के हमलों के बारे में अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड ने एक बयान में कहा है कि, "ये हमले अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य और समुद्री सुरक्षा के लिए सीधा खतरा दर्शाते हैं।।उन्होंने दुनिया भर के कई देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले अंतरराष्ट्रीय कर्मचारियों के जीवन को खतरे में डाल दिया है।।हमारे पास यह मानने का हर कारण है कि यमन में हौथियों द्वारा शुरू किए गए ये हमले, पूरी तरह से ईरान द्वारा सक्षम हैं।"

सेंट्रल कमांड ने कहा कि हमला यमन की राजधानी हौथी-नियंत्रित सना में स्थानीय समयानुसार सुबह 9:15 बजे शुरू हुआ।

बैलिस्टिक मिसाइल

अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक यूएसएस कार्नी ने बहामा के झंडे तले चल रहे मालवाहक जहाज "यूनिटी एक्सप्लोरर' पर यमन के हौथी-नियंत्रित क्षेत्रों से दागी गई एक बैलिस्टिक मिसाइल का पता लगाया। ये मिसाइल जहाज के पास गिरी। सेंट्रल कमांड ने कहा कि कुछ ही समय बाद, कार्नी ने अपनी ओर जा रहे एक ड्रोन को मार गिराया। लगभग 30 मिनट बाद, यूनिटी एक्सप्लोरर पर एक मिसाइल से हमला किया गया। जबकि कार्नी ने एक और आने वाले ड्रोन को मार गिराया। सेंट्रल कमांड ने कहा कि यूनिटी एक्सप्लोरर को मिसाइल से मामूली क्षति हुई है।

दो अन्य वाणिज्यिक जहाज, पनामा के झंडे तले चल रहे थोक वाहक नंबर 9 और सोफी II, दोनों मिसाइलों से प्रभावित हुए हैं। सेंट्रल कमांड ने कहा कि नंबर 9 ने कुछ क्षति की सूचना दी लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ और सोफी II ने कोई महत्वपूर्ण क्षति की सूचना नहीं दी। लगभग 4:30 बजे सोफी द्वितीय की सहायता के लिए नौकायन करते समय कार्नी ने अपनी दिशा में जा रहे एक अन्य ड्रोन को मार गिराया। ड्रोन से कोई नुकसान नहीं हुआ।

अमेरिकी पोत कार्नी का कमाल

कार्नी, एक आर्ले बर्क-श्रेणी निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, ने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध के दौरान हौथियों द्वारा इज़राइल की ओर दागे गए कई रॉकेटों को मार गिराया है। किसी भी घटना में यह क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है और इसमें सवार किसी के घायल होने की भी सूचना नहीं है।

हौथी का दावा

हौथी सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या साड़ी ने दो हमलों का दावा करते हुए कहा कि पहले जहाज को मिसाइल से और दूसरे को ड्रोन से बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य में हमला किया गया था, जो लाल सागर को अदन की खाड़ी से जोड़ता है। उन्होंने कहा, "यमनी सशस्त्र बल इजरायली जहाजों को लाल सागर और अदन की खाड़ी में जाने से तब तक रोकते रहेंगे जब तक कि गाजा पट्टी में हमारे भाइयों के खिलाफ इजरायली आक्रामकता बंद नहीं हो जाती।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story