Pakistan: ग्रेनेड हमलों से बलूचिस्तान थर्राया, आठ लोगों की मौत, चुनाव के पहले जगह जगह वारदातें

Pakistan: दो दिन पहले ही उत्तर-पश्चिमी द्राबन क्षेत्र में एक पुलिस स्टेशन पर आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले में कम से कम 10 पुलिसकर्मी मारे गए और छह अन्य घायल हो गए थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Feb 2024 8:59 AM GMT (Updated on: 7 Feb 2024 9:40 AM GMT)
Balochistan grenade attacks
X

Balochistan grenade attacks (File Photo: Social Media)

Pakistan: पाकिस्तान में चुनावों से एक दिन पहले बलूचिस्तान में ताबड़तोड़ ग्रेनेड हमले हुए हैं। बलूचिस्तान के मकरान डिवीजन और क्वेटा के विभिन्न हिस्सों में उम्मीदवारों के चुनाव कार्यालयों और मतदान केंद्रों को निशाना बनाते हुए कम से कम नौ ग्रेनेड हमले किए गएहैं। एक बड़े हमले में आठ लोगों के मारे जाने की खबर है।

हिंसा की कई घटनाओं ने बलूचिस्तान और कराची में चुनाव पूर्व माहौल को खराब कर दिया है क्योंकि कई हथगोले हमलों और विस्फोटों ने राजनीतिक संस्थाओं और चुनाव-संबंधित कार्यालयों को निशाना बनाया। बलूचिस्तान में पिशिन जिले के डिप्टी कमिश्नर जुम्मा दाद खान ने कहा कि नोकांडी क्षेत्र के उम्मीदवार के कार्यालय में विस्फोट हुआ, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई। दो दिन पहले ही उत्तर-पश्चिमी द्राबन क्षेत्र में एक पुलिस स्टेशन पर आतंकवादियों द्वारा किए गए हमले में कम से कम 10 पुलिसकर्मी मारे गए और छह अन्य घायल हो गए थे।

स्कूलों पर हमले

6 फरवरी की देर शाम क्वेटा के बाहरी इलाके में स्थित किल्ली अहमदजई मोहल्ले के एक सरकारी स्कूल पर मोटरसाइकिल सवार व्यक्तियों ने हथगोले फेंके। ग्रेनेड स्कूल के प्रांगण में फटा, जिसे मतदान केंद्र बनाया गया था।

- वहीं पसनी के बाग बाजार सरकारी स्कूल के पास एक विस्फोटक उपकरण पाया गया। बाद में बम निरोधक दस्ते ने बम को निष्क्रिय कर दिया।

- राष्ट्रीय डेटाबेस और पंजीकरण प्राधिकरण कार्यालय के एक कार्यालय को ग्रेनेड से निशाना बनाया गया, जिससे खिड़कियों को नुकसान पहुंचा।

- अवारन जिले में नेशनल असेंबली के लिए बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (मेंगल) (बीएनपी-एम) के उम्मीदवार मीर मोहम्मद याकूब के आवास पर ग्रेनेड हमला किया गया। - पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार मीर मोहम्मद असलम बुलेदी के घर पर बुलेदा में हमला किया गया।

- पंजगुर शहर में दो विस्फोटों की सूचना मिली, जहां नेशनल पार्टी के नेता अब्दुल कादिर सजदी के आवास और एक स्वतंत्र उम्मीदवार नूर बलूच के घर को निशाना बनाया गया। हमलों में दोनों नेता सुरक्षित बच निकले।

- पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के उम्मीदवार आगा गुल अपने आवास पर ग्रेनेड हमले में बाल-बाल बच गए।

- बलूचिस्तान के केच के टम्प इलाके में एक सुरक्षा बलों की चौकी पर हमले की खबर है जहां पीआरजी -7 प्रोजेक्टाइल ग्रेनेड दागागया, जिससे पोस्ट के पास एक विस्फोट हुआ।

- बलूचिस्तान के नुश्की जिले में पाकिस्तान चुनाव आयोग कार्यालय के बाहर एक और बम विस्फोट हुआ।

लगातार हो रहीं वारदातें

इसके पहले 2 फरवरी को पाकिस्तान चुनाव आयोग के कराची कार्यालय के बाहर विस्फोट हुआ था। विस्फोटक सामग्री ईसीपी कार्यालय की दीवार के पास एक शॉपिंग बैग में रखी गई थी। आयोग का दफ्तर कराची के रेड जोन इलाके में स्थित है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को बलूचिस्तान के विभिन्न शहरों में हथगोले के हमलों में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के कार्यकर्ताओं सहित छह लोग घायल हो गए थे। हिंसा की कई घटनाओं ने बलूचिस्तान और कराची में चुनाव पूर्व माहौल को खराब कर दिया है। कलात शहर के मुगलसराय इलाके में पीपीपी के तीन कार्यकर्ता उस समय घायल हो गए, जब मोटरसाइकिल पर आए अज्ञात हमलावरों ने पार्टी के चुनाव कार्यालय को निशाना बनाया और इमारत के करीब एक ग्रेनेड विस्फोट किया।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story