×

Thailand Renamed Bangkok: बैंकॉक का नाम अब 'क्रुंग थेप महा नखोनो'

Thailand Renamed Bangkok: थाईलैंड के रॉयल सोसाइटी के कार्यालय ने थाईलैंड की राजधानी का आधिकारिक नाम बैंकॉक से क्रुंग थेप महा नखोन में बदलने की घोषणा की है

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 17 Feb 2022 5:42 AM GMT
Thailand renamed bangkok
X

बैंकॉक का नाम अब ‘क्रुंग थेप महा नखोनो’ (Social Media

Thailand Renamed Bangkok : अपनी संस्कृति और भाषा को तरजीह देते हुए थाईलैंड ने अपनी राजधानी बैंकॉक (Thailand renamed the capital Bangkok) का नाम बदल दिया है। नया नाम थाई भाषा में रखा गया है। बैंकॉक (Bangkok rename) का अधिकारिक नाम अब 'क्रुंग थेप महा नखेनो' (Krung Thep Maha Nakhono);रखने का फैसला किया गया है।

बैंकॉक नाम का प्रचलन भी अभी जारी रखा जाएगा

थाईलैंड के रॉयल सोसाइटी के कार्यालय (Royal Society of Thailand) ने थाईलैंड (Thailand latest news) की राजधानी का आधिकारिक नाम बैंकॉक से क्रुंग थेप महा नखोन में बदलने की घोषणा की है। हालाँकि, बैंकॉक नाम का प्रचलन भी अभी जारी रखा जाएगा। थाई कैबिनेट ने ओआरएसटी द्वारा प्रस्तावित देशों, क्षेत्रों, प्रशासनिक क्षेत्रों और राजधानियों के नए नामों पर प्रधानमंत्री कार्यालय के मसौदे की घोषणा को मंजूरी दी।

बैंकॉक का नया आधिकारिक नाम क्रुंग थेप महा नखोन तब तक प्रभावी नहीं होगा जब तक कि सभी मसौदा बिलों की जांच करने वाली समिति द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की जाती। कैबिनेट ने पैनल को विदेश मंत्रालय से अतिरिक्त टिप्पणियों पर विचार करने के लिए भी कहा है।

कैबिनेट बैठक द्वारा अनुमोदित घोषणा में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय भौगोलिक नामों के शब्दकोश पर ओआरएसटी की समिति, जिसमें विदेश मंत्रालय के विशेषज्ञ शामिल हैं, ने देशों, क्षेत्रों, प्रशासनिक क्षेत्रों और राजधानियों की वर्तनी को अपडेट किया था। इसके बाद पैनल ने घोषणा जारी करने के लिए सूची को पीएम कार्यालय को सौंप दिया।

ये मसौदा घोषणा पिछले साल 1 सितंबर के अद्यतन नामों पर ओआरएसटी की घोषणा का उपयोग करते हुए 9 नवंबर, 2001 को देशों, क्षेत्रों, प्रशासनिक क्षेत्रों और राजधानियों के नामों पर प्रधानमंत्री की घोषणा को भी रद्द कर देती है। ओआरएसटी की घोषणा के अनुरूप क्रुंग थेप महा नाखोन थाईलैंड की राजधानी का आधिकारिक नाम बन जाएगा। हालांकि, बैंकॉक नाम कोष्ठक में रखा जाएगा। इसी घोषणा में, ओआरएसटी ने इटली की राजधानी के लिए रोम और रोमा सहित अन्य देशों के लिए आधिकारिक वर्तनी को भी अपडेट किया है। इसके तहत म्यांमार की राजधानी को यंगून से 'ने पी ताव' नाम दिया गया है।

बैंकाक नाम अभी भी कोष्ठक में पहचाना जाएगा

सरकार की उप प्रवक्ता रत्चदा धनादिरेक ने कहा है कि राजधानी के नामकरण में कुछ भी नहीं बदला है। थाई नाम क्रुंग थेप महा नखोन का उपयोग केवल इसके आधिकारिक नाम के रूप में किया जाएगा। बैंकाक नाम अभी भी कोष्ठक में पहचाना जाएगा। अपने फेसबुक पेज पर रॉयल सोसाइटी कार्यालय ने भी एक संदेश पोस्ट किया है जिसमें बताया गया है कि बैंकॉक और क्रुंग थेप महा नखोन, दोनों नामों का इस्तेमाल किया जा सकता है। वैसे, थाईलैंड में बैंकॉक का नाम परिवर्तन की घोषणा की सार्वजनिक आलोचना हुई है।

ऑफिस ऑफ़ द रॉयल सोसाइटी की घोषणा के तहत नवंबर 2001 से बैंकॉक आधिकारिक रूप से उपयोग में है। नया नाम बैंकॉक के एक पुराने क्षेत्र से आया है, जो अब राजधानी के बड़े महानगरीय क्षेत्र, बैंकॉक नोई और बैंकॉक याई जिलों का एक हिस्सा है। ऐतिहासिक रूप से, यह लंबे समय से आम उपयोग में है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story