×

Bangladesh Election 2024 Results: बांग्लादेश आम चुनाव में शेख हसीना की भारी जीत, पांचवीं बार बनेंगी प्रधानमंत्री

Bangladesh Election 2024 Results: हसीना साल 2009 से इस पद पर काबिज हैं। बता दें कि बांग्लादेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी बीएनपी समेत अन्य दलों ने आम चुनाव का बहिष्कार कर रखा था।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Jan 2024 2:19 AM GMT (Updated on: 8 Jan 2024 5:30 AM GMT)
Bangladesh Election 2024
X

Sheikh Hasina    (photo: social media )

Bangladesh Election 2024 Results: बांग्लादेश में रविवार को हुए आम चुनाव की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है। सत्तारूढ़ आवामी लीग एक बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है। अभी तक की काउंटिंग में आवामी लीग 300 में से 224 संसदीय सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। जातीयो पार्टी चार और निर्दलीयों के खाते में 62 सीटें आई हैं। इस तरह मौजूदा पीएम शेख हसीना का पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। हसीना साल 2009 से इस पद पर काबिज हैं। बता दें कि बांग्लादेश की प्रमुख विपक्षी पार्टी बीएनपी समेत अन्य दलों ने आम चुनाव का बहिष्कार कर रखा था।

शेख हसीना ने बड़े अंतर से जीता चुनाव

प्रधानमंत्री शेख हसीना गोपालगंज-3 सीट से चुनाव मैदान में थीं। उन्होंने करीब ढ़ाई लाख वोटों के अंतर से चुनाव जीता है। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी एम. निजाम उद्दीन लश्कर महज 469 वोट ही हासिल कर पाए। गोपालगंज-3 सीट शेख हसीना का गढ़ माना जाता है। 1986 से अब तक वह आठ बार इस सीट से चुनाव जीत चुकी हैं। हसीना के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह बांग्लादेश में सबसे लंबे समय से प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं।

विपक्षी पार्टियों ने किया था बहिष्कार

पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व वाली बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) समेत अन्य विपक्षी दलों ने आम चुनाव का बहिष्कार कर रखा था। उनकी ओर से 6 जनवरी को 48 घंटे की हड़ताल का ऐलान किया गया था। बीएनपी समेत अन्य प्रमुख विपक्षी पार्टियों के उम्मीदवारों के चुनाव मैदान से नदारद रहने का असर साफ नजर आया। लोगों में वोटिंग को लेकर उत्साह बहुत कम था। यही वजह रही कि इस बार महज 40 प्रतिशत वोटिंग हुई, जबकि 2018 में 80 फीसदी वोटिंग हुई।

बांग्लादेश में वोटिंग के दौरान और उससे पहले भारी हिंसा भी हुई। चुनाव का बहिष्कार कर रहे विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह तोड़फोड़ और आगजनी की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार को वोटिंग के दौरान देशभर में 18 जगह आगजनी की घटनाएं हुईं, जिनमें से 10 में पोलिंग बूथ को निशाना बनाया गया था। इससे पहले शुक्रवार और शनिवार को भी हिंसक घटनाएं हुईं, जिसमें 5 लोग मारे गए थे।

शेख हसीना ने जश्न न मनाने की अपील की

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं से चुनाव में मिली प्रचंड जीत का जश्न न मनाने की अपील की है। उन्होंने अपनी पार्टी के नेताओं से कोई रैली या जुलूस न निकालने को कहा है। हसीना ने कहा कि नतीजे के बाद किसी भी तरह की हिंसा नहीं होनी चाहिए, इससे देश की छवि खराब होती है।

2018 में क्या रहा था चुनाव परिणाम

बांग्लादेश की संसद में कुल 350 सीटें हैं, इनमें से 50 महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। आरक्षित सीटों पर चुनाव नहीं होता है। इसलिए देश में बची 300 सीटों पर ही आम चुनाव होते हैं। बांग्लादेश में तीन प्रमुख सियासी दल हैं – बांग्लादेश आवामी लीग, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी और जातीयो पार्टी। 2018 के आम चुनाव में आवामी लीग को 257, जातीयो पार्टी को 26, बीएनपी को सात और अन्य को 10 सीटों पर जीत मिली थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story