×

Metro Service In Dhaka: ढाका में शुरू हुई पहली मेट्रो

Metro Service In Dhaka:बांग्लादेश की राजधानी ढाका में मेट्रो रेल शुरू हो गई है जो 2 करोड़ की घनी आबादी वाले इस महानगर के लिए कुछ राहत की बात है।

Neel Mani Lal
Published on: 29 Dec 2022 5:41 AM GMT
Metro Service In Dhaka
X

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मेट्रो को दिखाई हरी झंडी (Pic: Social Media)

Bangladesh: बांग्लादेश की राजधानी ढाका में मेट्रो रेल शुरू हो गई है जो 2 करोड़ की घनी आबादी वाले इस महानगर के लिए कुछ राहत की बात है। ढाका की सड़कें जबर्दस्त ट्रैफिक जाम और भीड़ के लिए मशहूर हैं। 2030 तक शहर में 100 से अधिक स्टेशनों और छह लाइनों के बढ़ने की उम्मीद है।

बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना ने मेट्रो को अपने देश के लिए गर्व की बात बताई है। पहली ट्रेन की ड्राइवर एक महिला ड्राइवर मरियम अफ़िज़ा थीं। ढाका की पहली मेट्रो लाइन, लाइन को बनने में लगभग छह साल लगे। इस प्रोजेक्ट को बड़े पैमाने पर जापान द्वारा वित्त पोषित किया गया था, जो बांग्लादेश का एक प्रमुख विकास भागीदार है। मेट्रो का पहला चरण उत्तरा से अगरगाँव तक लगभग 12 किमी का है। नई मेट्रो लाइन से एक घंटे में लगभग 60,000 लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

शेख हसीना ने कहा कि अंततः छह लाइनें और 100 से अधिक मेट्रो स्टेशन ट्रैफिक जाम को खत्म करने में मदद करेंगे। ढाका दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले शहरों में से एक है, जहां 2 करोड़ से अधिक लोग रहते हैं, जो भरी हुई सड़कों पर आने-जाने के लिए संघर्ष करते हैं। बांग्लादेश यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के एक शोध के अनुसार, ढाका की अर्थव्यवस्था को ट्रैफिक जाम के कारण हर साल लगभग 3 अरब डॉलर का नुकसान होता है।

उद्घाटन समारोह में, शेख हसीना ने छह जापानी इंजीनियरों को भी याद किया, जिन्होंने रेल लाइन पर काम किया था और 2016 में इस्लामी चरमपंथियों द्वारा ढाका के एक कैफे पर हमले के दौरान मारे गए थे।

जून में, हसीना ने पद्मा नदी पर फैले 6.51 किलोमीटर लंबे पुल का उद्घाटन किया था, जिसे चीन ने बनाया है। लगभग 3.6 बिलियन डॉलर की लागत का भुगतान बांग्लादेश द्वारा अपने घरेलू फंड से किया गया था। यह शेख हसीना द्वारा हाल के महीनों में खोले गए 100 से अधिक पुलों में से एक था।

ढाका मेट्रो सेवा का एक पहला चरण 2.8 बिलियन डॉलर खर्च से बनाया गया है और इसे बड़े पैमाने पर जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी या "जीका" द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

उद्घाटन अवसर पर जापानी राजदूत इवामा ने बांग्लादेश और जापान के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों पर प्रकाश डाला। उन्होंने संबंधों को गहरा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया क्योंकि अधिक जापानी निवेश और वित्त बांग्लादेश में आ रहे हैं।

जीका प्रमुख तोमोहाइड ने कहा कि मेट्रो रेल परियोजना दोनों देशों के बीच सहयोग का एक शानदार उदाहरण है और ये ढाका में आम लोगों के जीवन को बदल देगी। जापान और चीन, दोनों बांग्लादेश के प्रमुख विकास भागीदार हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story