×

हिंदुओं पर हमला: अब 150 देश हुए बांग्लादेश के खिलाफ, जमकर हुआ विरोध प्रदर्शन

बांग्लादेश में पिछले कई सालों से लगातार जातिगत हिंसा और हमले की घटनाएं बढ़ रही हैं। वहीं हिन्दू समाज को विशेषकर इन हमलों और जातिगत हिंसा का निशाना बनाया जा रहा है।

Vidushi Mishra
Published By Vidushi Mishra
Published on: 23 Oct 2021 11:32 AM GMT
Hindus in Bangladesh
X

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले के विरोध में विरोध प्रदर्शन (फोटो- सोशल मीडिया)

Bangladesh Mein hinduon per hamala: विश्व स्तर पर हिंदुओं पर लगातार जानलेवा हमले जारी हैं। हाल ही में बांग्लादेश में हुए हमले के खिलाफ मेलबर्न, वाशिंगटन, न्यूयॉर्क सहित 150 देश विरोध प्रदर्शन पर आमादा हैं। बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले और इस्कॉन (ISKCON) मंदिर में की गई। तोड़फोड़ को लेकर करीब 150 दशों में विरोध प्रदर्शन (Protest) जारी है। देश से निकलकर यह विरोध प्रदर्शन अब लंदन, मेलबर्न, वाशिंगटन, न्यूयॉर्क के अन्य देशों में पहुंच गया है।

जहां के लगभग दुनियाभर के 700 इस्कॉन मंदिरों के श्रद्धालु प्रदर्शन पर उतर आए हैं। इस्कॉन मंदिरों के श्रद्धालु अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित होने के साथ ही धार्मिक स्थलों को जातिगत हिंसा का स्थल बनाए जाने से बेहद दुखी हैं।

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला, ISKCON मंदिर को भी बनाया गया निशाना

शनिवार को भारत स्थित जंतर मंतर पर महिलाओं ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हुए हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर बांग्लादेशी अल्पसंख्यकों को न्याय दिलाने की गुहार लगाई है। इस्कॉन मंदिर के श्रद्धालुओं और अन्य लोगों ने हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है।

17 हिंदू मंदिरों को बनाया गया निशाना

बांग्लादेश (Bangladesh) में पिछले कई सालों से लगातार जातिगत हिंसा और हमले की घटनाएं बढ़ रही हैं। वहीं हिन्दू समाज को विशेषकर इन हमलों और जातिगत हिंसा का निशाना बनाया जा रहा है। इस बार हुई बांग्लादेश की घटना में 17 हिंदू मंदिरों पर हमले को अंजाम दिया गया है।

इसी हिंसा के मद्देनज़र भीड़ द्वारा इस्कॉन मंदिर में भी खूब तोड़फोड़ की गई। तोड़-फोड़ करने के बाद भी उपद्रवियों को संतुष्टि नहीं मिली तो उन्होंने दुर्गा पंडाल में उत्पात मचा दिया। इस भीषण उत्पात के चलते भड़की हिंसा अब तक कुल 6 लोगों की मृत्यु हो गई । वहीं कई श्रद्धालुओं को गंभीर चोटें आई हैं जिसके चलते उनकी हालत गंभीर है।

बांग्लादेश में हिंदूओं पर हमला (फोटो- सोशल मीडिया)

कोलकाता में 12 घंटे तक चलेगा विरोध प्रदर्शन

बांग्लादेश में हुए हमले के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के बारे में बताते हुए कोलकाता के इस्कॉन मंदिर के प्रवत्ता राधा रमण दास ने कहा कि प्रदर्शन टोक्यो से शुरू हुआ है। टोरंटो तक चलेगा तथा कोलकाता में यह विरोध प्रदर्शन अगले 12 घंटे तक चलेगा।

साथ ही राधा रमण दास ने आगे बताया कि बांग्लादेश में फैली हिंसा के विरोध में प्रदर्शन अब देश से निकलकर विदेशों तक पहुंच गया है जो कि अब यूरोप से लेकर अमेरिका तक इस हमले का विरोध हो रहा है।

20 से ज्यादा घर जलकर हुए खाक

बता दें कि 16 अक्तूबर को बांग्लादेश के नोआखाली में उपद्रवी भीड़ द्वारा इस्कॉन मंदिर पर हमला कर दिया गया था। जिसके बाद भीड़ ने मंदिर परिसर में घुसकर तोड़फोड़ की थी। इसके जिसके चलते अनेक श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इस घटना से पहले उपद्रवियों द्वारा बांग्लादेश में कई दुर्गा पंडालों पर हमले किए गए थे।

दुर्गा पंडाल पर हुए इन हमलों में चार हिंदुओं की मौत की खबर सामने आई थी। बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों के क्रम में कई हिंदू परिवारों के घरों को भी आग के हवाले कर दिया गया था। अब तक की प्राप्त सूचना के अनुसार इन हमलों में 20 से ज्यादा घर पूरी तरह जलकर खाक हो चुके हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story