×

Bangladesh: बांग्लादेश स्थित इस्कॉन मंदिर पर हमला, ISKCON इंडिया प्रमुख ने UN को लपेटा

Bangladesh News: बांग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित इस्कॉन राधाकांता मंदिर में कट्टरपंथियों ने जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 March 2022 1:47 PM GMT (Updated on: 18 March 2022 2:15 PM GMT)
hindu iskcon radhakanta temple attacked by extremists in Dhaka
X

बांग्लादेश में इस्कॉन मंदिर में तोड़फोड़। (Social Media) 

Bangladesh: बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय (Hindu community) के पूजा स्थलों पर मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा हमला जारी है। गुरुवार शाम को एकबार फिर राजधानी ढाका स्थित इस्कॉन राधाकांता मंदिर (ISKCON Radhakanta Temple in Dhaka) को उग्र भीड़ ने अपना निशाना बनाया। इस दौरान मंदिर में जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट को अंजाम दिया गया। मीडिया रिपोर्टेस के अनुसार, 200 लोगों की उग्र भीड़ का नेतृत्व हाजी शफीउल्लाह (Haji Shafiullah) कर रहा था। इस हमले में तीन लोगों के घायल होने की भी खबर है। इस घटना पर इस्कॉन इंडिया (iskcon india) ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

इस्कॉन इंडिया प्रमुख ने यूएन को लपेटा

बांग्लादेश स्थित इस्कॉन मंदिर (iskcon temple) हुए हमले को लेकर इस्कॉन इंडिया (iskcon india) के उपाध्यक्ष राधारमण दास (Vice President Radharaman Das) ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। दास ने इस हमले को लेकर ट्वीट करते हुए कहा कि डोल यात्रा और होली समारोह (Holi 2022) की पूर्व संध्या पर यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। उन्होंने आगे अपने ट्वीट में संयुक्त राष्ट्र को निशाने पर लेते हुए कहा कि हमें आश्चर्य है कि संयुक्त राष्ट्र हजारों बांग्लादेशी और पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों की पीड़ा के लिए मूक है। इतना सारे हिंदू अल्पसंख्यकों ने अपनी जान संपत्ति खो दी है, लेकिन अफसोस है कि संयुक्त राष्ट्र चुप है।

इस्कॉन इंडिया (iskcon india) के उपाध्यक्ष ने आगे लिखा कि संयुक्त राष्ट्र (UN) ने हाल ही में इस्लामोफोबिया (Islamophobia) से निपटने के लिए पारित 15 मार्च को अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया है। हमें आश्चर्य है कि वही संयुक्त राष्ट्र हजारों असहाय बांग्लादेशी और पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों के पीड़ा के प्रति मौन है। राधारमण दास ने द कश्मीर फाइल्स फिल्म (Film The Kashmir Files ) का जिक्र करते हुए लिखा कि इस फिल्म ने हिदूओं को फिर से जगाया है, फिर से मत सोना।

शिवसेना ने घटना की निंदा की

शिवसेना (Shiv Sena) की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी (Rajya Sabha MP Priyanka Chaturvedi) ने बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यक (Hindu minority in Bangladesh) और पूजा स्थलों प्रति बढ़ती असहिष्णुता को शर्मनाक बताया है। उन्होंने भारतीय विदेश मंत्रालय से इस मुद्दे को बांग्लादेश के साथ मजबूती से उठाने की अपील की है।

बता दें कि इससे पहले बांग्लादेश में हिंदू पूजा स्थलों को टारगेट किया जाता रहा है। बीते साल दूर्गा पूजा के दौरान चंद्रपुर जिले में कट्टरपंथियों के उकसावे पर भीड़ ने एक हिंदू मंदिर पर धावा बोल दिया था। इस दौरान तीन लोगों की गोली मारकर हत्या भी कर दी गई थी। तब बवाल बढ़ने पर शेख हसीना सरकार ने हिंदूओँ को सुरक्षा मुहैया कराने का भरोसा दिया था।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story