‘अगला पाकिस्तान बनाने जा रहा बांग्लादेश, देश के भविष्य की...’, हालात पर शेख हसीना के बेटे का छलका दर्द

Sheikh Hasina Resigns: बांग्लादेश पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत हैं। इस घटना के बीच शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद (Sajeeb Wazed) ने आज तक को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया।

Viren Singh
Published on: 6 Aug 2024 4:45 AM GMT
Sheikh Hasina Resigns
X

Sheikh Hasina Resigns (सोशल मीडिया) 

Sheikh Hasina Resigns: आरक्षण आंदोलन के चलते बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार का तख्तापलट हो गया है। सेना के नेतृत्व में अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान भी हो गया है। आंदोलन की आड़ में उपद्रवी आंदोलनकारियों ने शेख हसीना द्वारा प्रधानमंत्री का आधिकारी आवास छोड़ते ही वह अंदर घुस गए। कई घंटों तक पीएम आवास को अपने कब्जे में रखते हुए वहां पर जमकर उत्पात मचाया, जिसको वहां से जो चीज मिली, वह ले जाता रहा। उपद्रवी यह सब कांड सेना के सामने करते रहे, लेकिन सेना खड़ी मूक बधिर होकर देखती रही। पूर्व पीएम शेख हसीना ढ़ाका छोड़ अपनी बहन के साथ सेना के विशेष विमान से त्रिपुरा के रास्ते होते हुए यूपी दिल्ली बॉर्डर स्थित गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरीं, और वह वे कल से यहां के सेफ हाउस में हैं। हसीना को भारत से लंदन जाना है, वह ग्रीन सिग्लन का इंतजार कर रही हैं। इस बीच, बांग्लादेश में कल हुए तख्तापटल के बाद बुधवार को उत्तरी बांग्लादेश के शेरपुर जिले से 500 से अधिक कैदी फरार हो गये हैं। अलग-अलग जगहों पर जमकर बवाल होने की घटनाएं अभी भी सामने आ रही हैं। यानी बांग्लादेश के हालत अभी भी सामान्य नहीं होने का नाम ले रहे हैं।

बांग्लादेश पर छलका शेख हसीना के बेटे का दर्द

बांग्लादेश पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत हैं। इस घटना के बीच शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद (Sajeeb Wazed) ने आज तक को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया, जिसमें उन्होंने बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर बातचीत की और उन्होंने बांग्लादेश के भविष्य को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि मां ने बांग्लादेश में सबसे बेहतर सरकार चलाई। उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया। उन्होंने मजबूती के साथ डटकर आतंकवाद का मुकाबला किया, लेकिन अब वह 77 साल की हो चुकी हैं। बांग्लादेश के लिए उन्हें जो करना था वह कर चुकी हैं। अब वह अपने नाती-पोतों के साथ दुनिया के अलग-अलग देशों में वक्त बिताएंगी। बांग्लादेश के वर्तमान हालातों को देखने के बाद वह काफी हताश और निराश हैं।

बांग्लादेश अब अगला पाकिस्तान बन जाएगा

बांग्लादेश का भविष्य पर बोले हुए सजीब वाजेद ने कहा कि हमने किसी तरह से शेख हसीना को बांग्लादेश छोड़ने के लिए राजी किया। बांग्लादेश अब अगला पाकिस्तान बन जाएगा. यही उसका भाग्य है। हम सेना की आलोचना बिल्कुल भी नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि देश में आंदोलनकारियों को रोकने के लिए सेना के इस्तेमाल की जरूरत थी। हालांकि मेरी मां ने यह फैसला लिया कि वह वह छात्रों के खिलाफ सुरक्षाबलों का इस्तेमाल नहीं करेंग, इसलिए उन्होंने छात्रों पर फोर्स का इस्तेमाल करने की जगह इस्तीफा देना ठीक समझा। इस पूरे घटनाक्रम में चरमपंथी जमात-ए-इस्लामी की ही भूमिका है। इसमें आम बांग्लादेश बिल्कुल नहीं शामिल है।

मंदिरों पर हमले हो रहे, हमारे नेताओं को टारगेट किया जा रहा

ब्रिटेन में शरण मांगने के सवाल पर सजीब वाजेद ने कहा,'लंदन से जो रिपोर्ट्स आ रही हैं, वह गलत हैं। अभी तक किसी से भी शरण नहीं मांगी है। हम भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी रहे हैं। अब वहां पर अब अल्पसंख्यकों के मंदिरों पर हमले हो रहे हैं। हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं को उग्रवादी टारगेट कर रहे हैं। 1975 में भी हमारे पार्टी लीडर्स की हत्या की गई थी। हम अपने नेताओं की हिफाजत जरूर करेंगे, लेकिन बांग्लादेश का भविष्य अब हमारी जिम्मेदारी नहीं है.'

शेरपुर जिले से 500 कैदी फरार

शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद भी बांग्लादेश में हालात सामान्य होने के नाम नहीं ले रहे हैं। बुधवार को उत्तरी बांग्लादेश के शेरपुर जिले में लाठियों से लैस एक भीड़ ने जिला जेल में घुसकर 500 से अधिक कैदियों को छुड़ा लिया। चटगांव में उपद्रवियों ने कम से कम छह पुलिस स्टेशनों में तोड़फोड़ करते हुए आग लगा दी है। पुलिस स्टेशनों से हथियार, गोलियां और विभिन्न उपकरण लूट लिए गए हैं। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अवामी लीग के नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों और अधिकारियों को भी निशाना बनाया गया।

आज बांग्लादेश में होगा अंतरिम सरकार का गठन

वहीं, आज बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन होगा। छात्र नेताओं ने नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने का आह्वान किया। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के नेताओं ने बांग्लादेश की मौजूदा चुनौती से निपटने के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का प्रस्ताव दिया है। वे बांग्लादेश के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

हालात पर मोदी सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

इधर, भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के मौजूदा हालात और सरकार के गठन पर अपनी पैनी नजर लगाए हुए है। केंद्र सरकार ने मंगलवार सुबह 10 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक का गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री जयशंकर और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story