Bangladeshi Hindus: इधर कंटीले तार, उधर बांग्लादेशी हिंदुओं की भारत आने की ’बाढ़’.... बंगाल सीमा पर इस समय ऐसा है माहौल

Bangladeshi Hindus: पड़ोसी देश बांग्लादेश में रहने वाले हिंदू कंटीले तारों से करीब 400 मीटर दूर गैबंडा जिले के गेंडुगुरी और दैखवा गांवों में एकत्र हो गए हैं। दूसरी ओर कूचबिहार में कंटीले तारों के पास शीतलकुची के पठानटुली गांव में पर्याप्त संख्या में बीएसएफ के जवान तैनात किए गए हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 9 Aug 2024 1:17 PM GMT (Updated on: 9 Aug 2024 1:31 PM GMT)
Bangladeshi Hindus
X

Bangladeshi Hindus

Bangladeshi Hindus: बांग्लादेश इस समय काफी नाजुक दौर से गुजर रहा है। देश में भारी उथल-पुथल मची हुई है। आराजकता का माहौल है। प्रदर्शनकारी वहां हिंदुओं को भी टारगेट कर रहे हैं। ऐसे में बांग्लादेश में रहने वाले हिंदू काफी असमंजस में हैं कि वे करें तो क्या? वे भारत-बांग्लादेश सीमा पर कूचबिहार जिले के कंटीले तारों के दूसरी तरफ एकत्र हो गए हैं। वहीं हालात को देखते हुए इलाके में बीएसएफ की 157 बटालियन के जवानों को तैनात किया गया है। बता दें कि बांग्लादेश में रहने वाले हिंदू सीमा पर लगाए गए कंटीले तारों से करीब 400 मीटर दूर गैबंडा जिले के गेंडुगुरी और दैखवा गांवों में एकत्र हो गए हैं। ये लोग यहां शुक्रवार सुबह से ही खड़े हुए हैं। दूसरी ओर कूचबिहार में कंटीले तारों के पास शीतलकुची के पठानटुली गांव में पर्याप्त संख्या में बीएसएफ के जवान तैनात किए गए हैं और लगातार गश्त की जा रही है। बीएसएफ के जवान कड़ी निगरानी रख रहे हुए हैं।


वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि बांग्लादेश में चल रही स्थिति के मद्देनजर मोदी सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए एक समिति गठित किया है। समिति बांग्लादेश में अपने समकक्ष अधिकारियों के साथ कम्युनिकेशन चैनल बनाए रखेगी, ताकि वहां रहने वाले भारतीय नागरिकों, हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इस समिति की अध्यक्षता एडीजी, सीमा सुरक्षा बल, पूर्वी कमान करेंगे। समिति के अन्य सदस्यों में महानिरीक्षक (आईजी), बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय दक्षिण बंगाल, महानिरीक्षक (आईजी), बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय त्रिपुरा, सदस्य (योजना और विकास), भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण (एलपीएआई), और, सचिव, एलपीएआई, शामिल हैं।


यहां भी जुटे हजारों बांग्लादेशी हिंदू

इससे पहले पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में भी भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर 1 हजार से ज्यादा बांग्लादेशी हिंदू पहुंच गए थे। वे बॉर्डर पार कर भारत आना चाहते हैं, लेकिन भारत में इनके घुसपैठ के प्रयास को बीएसएफ ने रोक रखा है। बीएसएफ ने उन्हें सतकुरा सीमा पर रोक लिया है। यह घटना जलपाईगुड़ी जिले के दक्षिण बेरूबारी पंचायत की है। वहीं घटना के बाद से बीएसएफ ने इलाके में गश्त बढ़ा दी है। बीएसएफ ने बीजीबी के साथ मिलकर सभा को समझाया और सभा वापस लौट गई। बीएसएफ ने यहां अस्थायी बाड़ लगाई थी क्योंकि यह क्षेत्र बिना बाड़ वाला है। इलाके में बीएसएफ जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है। हालांकि भारतीय क्षेत्र में स्थानीय ग्रामीण हिंदू बांग्लादेशियों का स्वागत करने को तैयार हैं।


बोले- वहां हमारे घर-मंदिर जलाए जा रहे

एकत्रित बांग्लादेशी हमारे देश में प्रवेश करने के लिए आतुर हैं। बताया जा रहा है कि सीमा के उस पार से आई हिंदू बांग्लादेशियों की भीड़ का आरोप है कि उनके घर-मंदिर जलाए जा रहे हैं। ऐसे में वो भारत में शरण लेने आए हैं। वहीं इस पार भारतीय लोग इस भीड़ से सशंकित हैं। इनका कहना है कि अगर ये लोग भारत में प्रवेश कर गए तो खाने के लाले पड़ जाएंगे।


ऐसे में वे नहीं चाहते कि ये बांग्लादेशी भारत में आएं। इस पार यानी भारत की ओर भी गांव वालों ने भीड़ जमा ली है। हालांकि बीएसएफ ने बांग्लादेशी हिंदुओं को समझाने का प्रयास किया है कि उन्हें ऐसा करने नहीं दिया जा सकता। इस तरह से देखा जाए तो बांग्लादेश की सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story