Baoli Sahib Temple : पाकिस्तान में हो रहा मन्दिर का पुनरुद्धार, 64 साल बाद आई याद

Baoli Sahib Temple : पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 1960 में नष्ट कर दिए गए एक हिंदू मंदिर का अब 64 साल बाद पुनर्निर्माण किया जाएगा।

Neel Mani Lal
Published on: 22 Oct 2024 10:06 AM GMT
Baoli Sahib Temple : पाकिस्तान में हो रहा मन्दिर का पुनरुद्धार, 64 साल बाद आई याद
X

Baoli Sahib Temple : पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 1960 में नष्ट कर दिए गए एक हिंदू मंदिर का अब 64 साल बाद पुनर्निर्माण किया जाएगा। मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 1 करोड़ पाकिस्तानी रुपए (भारतीय 30 लाख रुपए) का बजट जारी किया गया है।

पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट, डॉन न्यूज़ ने बताया कि इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) ने पंजाब में रावी नदी के पश्चिमी तट पर स्थित शहर नारोवाल के ज़फ़रवाल कस्बे में बावली साहिब मंदिर का निर्माण शुरू कर दिया है। ईटीपीबी एक संघीय निकाय है जो पाकिस्तान में अल्पसंख्यक पूजा स्थलों की देखरेख करता है।

दरअसल, पंजाब के नारोवाल जिले में वर्तमान में एक भी हिंदू मंदिर नहीं है। इस वजह से वहां रहने वाले हिंदुओं को घर पर ही धार्मिक अनुष्ठान करने या सियालकोट और लाहौर के मंदिरों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। वर्तमान में नारोवाल में 1,453 से ज़्यादा हिंदू रहते हैं।

पाकिस्तान धर्मस्थान समिति के अनुसार, पाकिस्तान की स्थापना के समय नरोवाल जिले में 45 हिंदू मंदिर थे। हालांकि, समय के साथ वे सभी जीर्ण-शीर्ण हो गए और अब इस क्षेत्र में कोई भी जगह नहीं है जहाँ हिंदू पूजा कर सकें।

किसने की पहल?

पाकिस्तान धर्मस्थान समिति के पूर्व अध्यक्ष रतन लाल आर्य ने कहा कि लंबे समय से पाकिस्तान धर्मस्थान समिति बावली साहिब मंदिर के जीर्णोद्धार की वकालत कर रही है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अब ईटीपीबी चार कनाल भूमि पर निर्माण की देखरेख कर रहा है और चारदीवारी बनाना प्राथमिकता है। मंदिर के पुनर्निर्माण प्रयास में दो प्रमुख हस्तियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है : सर्वोच्च न्यायालय के एक सदस्यीय आयोग के अध्यक्ष शोएब सिद्दल और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के सदस्य मंजूर मसीह।

पाक धर्मस्थान समिति के अध्यक्ष सावन चंद ने कहा कि बावली साहिब मंदिर के जीर्णोद्धार से हिंदू समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी होगी, जिससे उन्हें इस स्थल पर अपने धार्मिक अनुष्ठान करने की अनुमति मिलेगी। मंदिर का जीर्णोद्धार पूरा होने के बाद इसे पाकिस्तान धर्मस्थान समिति को सौंप दिया जाएगा।

75 लाख हिन्दू

आधिकारिक अनुमान के अनुसार, पाकिस्तान में 75 लाख हिंदू रहते हैं। हालांकि, हिन्दू समुदाय के नेताओं के अनुसार, देश में 90 लाख से अधिक हिंदू रहते हैं। पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में बसी है, जहां वे अपने मुस्लिम साथियों के साथ संस्कृति, परंपराएं और भाषा साझा करते हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story