×

ओबामा ने हिरोशिमा पहुंचकर रचा इतिहास, कहा- 71 साल पहले आसमान से आई मौत

By
Published on: 27 May 2016 11:28 AM GMT
ओबामा ने हिरोशिमा पहुंचकर रचा इतिहास, कहा- 71 साल पहले आसमान से आई मौत
X

हिरोशिमा: अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा ने शुक्रवार को हिरोशिमा की यात्रा करके इतिहास रच दिया है। वह पहले ऐसे अमेरिकी प्रेसिडेंट हैं, जिन्होंने इस पद पर रहते हुए उस स्थान का दौरा किया जो परमाणु युग की तबाही का शिकार बना था।

अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा ने हिरोशिमा परमाणु बम विक्टिम्स की याद में बनाए गए पीस मेमोरियल पार्क में फूल अपर्ण किया और कहा कि 6 अगस्त 1945 को कभी नहीं भूला जाना चाहिए।

ओबामा ने कहा कि 71 साल पहले आसमान से मौत आई थी जिसने पूरी दुनिया को बदल दिया था। फूल अर्पित करने के दौरान ओबामा बेहद शांत मुद्रा में थे और उन्होंने थोड़ी देर के लिए अपनी आंखें मूंद ली थीं। इसके बाद जापान के पीएम शिंजो आबे ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए।

फाइल फोटो : अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा और जापान के पीएम शिंजो आबी फाइल फोटो : अमेरिकी प्रेसिडेंट बराक ओबामा और जापान के पीएम शिंजो आबी

उन्होंने कि इस हमले ने दिखाया कि किस तरह मानवजाति के पास अपने आपको तबाह करने के सारे सामान मौजूद हैं। हम हिरोशिमा क्यों आए हैं? हम उस खौफनाक ताकत पर चिंता जताने आए हैं, नज़दीकी अतीत में जिसे खुला छोड़ दिया गया था। हम उस मौत पर अफसोस प्रकट करने आए हैं।

यह यात्रा उस भयावह हमले के सात दशक से भी ज्यादा समय बाद हो रही है, जिसमें एक अमेरिकी विमान ने ‘लिटिल बॉय’ नाम के पेलोड को जापान के पश्चिमी शहर पर गिराकर तबाही का मंजर दिखा दिया था। इस बमबारी ने 1.4 लाख लोगों की जान ले ली थी।

barak-obama

इनमें से कुछ लोग झुलसा देने वाली गर्मी की चपेट में आकर तुरंत ही मारे गए थे जबकि कुछ लोगों ने घायल होने की वजह से या विकिरण की चपेट में आकर बीमार होने की वजह से कुछ हफ्तों, महीनों या सालों में दम तोड़ दिया था।

अमेरिका ने दूसरा बम दो दिन बाद नागासाकी पर गिराया था। ओबामा ने अपने कार्यकाल के अंतिम साल में होने वाली इस यात्रा से सात साल पहले, प्राग में परमाणु हथियारों को पूरी तरह से खात्मा करने के आह्वान वाला ऐतिहासिक भाषण दिया था, जिसने उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

Next Story