TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

दक्षिणी चीन सागर मुद्दे पर ओबामा ने चीन को दी परिणाम भुगतने की चेतावनी

aman
By aman
Published on: 5 Sep 2016 3:28 PM GMT
दक्षिणी चीन सागर मुद्दे पर ओबामा ने चीन को दी परिणाम भुगतने की चेतावनी
X

वाशिंगटन: जी-20 समिट में उस वक्त माहौल गरम हो गया जब दक्षिणी चीन सागर मुद्दे पर किए जा रहे व्यवहार के लिए अमेरिका ने चीन को कड़ी चेतावनी दी। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा, कि 'दक्षिणी चीन सागर मसले पर चीन ने अपना आक्रामक व्यवहार ना छोड़ा तो उसे परिणाम भुगतने पड़ेंगे। इसलिए चीन अपने पड़ोसी देशों की चिंताओं को समझते हुए व्यवहार में संयम लाए।'

ओबामा ने ये बातें जी-20 सम्मेलन के सिलसिले में चीन रवाना होने से पहले सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कही।

ये भी पढ़ें ...G-20 समिट: PM मोदी ने रखा विकास का एजेंडा, ओबामा के प्रयासों को जमकर सराहा

अमेरिका ने बरता है संयम

ओबामा ने इंटरव्यू में ये भी कहा कि 'चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत में वे दक्षिण चीन सागर का मामला उठाएंगे। बताएंगे कि अमेरिका इस मामले में अपने प्रभाव का इस्तेमाल संयम बरतते हुए कर रहा है।'अमेरिका राष्ट्रपति बोले, हमने खुद को तमाम अंतरराष्ट्रीय नियमों और कानूनों से बांध रखा है। ऐसा हम इसलिए करते हैं क्योंकि हम उनका सम्मान करते हैं।

ये भी पढ़ें ...G-20 समिट में मोदी ने कहा- करप्शन-ब्लैक मनी पर जीरो टॉलरेंस जरूरी

इसलिए कह रहे परिणामों के बारे में

बराक ओबामा ने आगे कहा कि जब हम अंतरराष्ट्रीय नियमों को टूटते हुए देखते हैं तो उनके दुष्परिणामों की चिंता करते हैं। नियमों की ऐसी ही टूट दक्षिण चीन सागर के मामले में हो रही है। इसीलिए परिणामों के बारे में कह रहे हैं। उन्होंने कहा, चीन को बताना चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुसार काम करने पर हम उसके सहयोगी बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें ...G-20 समिट की बैठक शुरू, PM मोदी ने चीन के सामने उठाया PoK का मुद्दा

चीन छोड़े पश्चिमी सोच

सीएनएन से बात करते हुए ओबामा ने कहा कि ऐसी कोई वजह नहीं है कि अमेरिका और चीन के बीच दोस्ताना प्रतियोगिता नहीं हो सकती है। सहयोगी के तौर पर भी दोनों देशों को कई समस्याओं से मुकाबला करना पड़ सकता है। चीन को अब पश्चिम विरोधी सोच को छोड़ते हुए ही आगे बढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़ें ...G-20 समिट: PM मोदी बोले- हमारे क्षेत्र में एक देश जो आतंक के एजेंट फैला रहा

चीन अपनाए जिम्मेदार रुख

ओबामा ने कहा एक अरब से ज्यादा लोगों और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल देश के रूप में चीन को अंतरराष्ट्रीय मसलों पर ज्यादा जिम्मेदारी वाला रुख अपनाना चाहिए। यह सभी के लिए अच्छा होगा। अगर चीन कमजोर होता है तो वह सभी के लिए बुरा होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story