×

बार्सिलोना हमला : श्रद्धांजलि सभा में हिस्सा लेगा शाही परिवार

Rishi
Published on: 20 Aug 2017 11:41 AM GMT
बार्सिलोना हमला : श्रद्धांजलि सभा में हिस्सा लेगा शाही परिवार
X

मेड्रिड : स्पेन के राजा फेलिप और महारानी लेतीजिया तीन दिन पहले हुए दो आतंकवादी हमलों में मारे गए 14 नागरिकों के लिए बार्सिलोना के साग्रादा फेमीलिया चर्च में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में हिस्सा लेंगे। गुरुवार को बार्सिलोना के लास रैम्बलास में जिस ट्रक से कुचलकर 13 व्यक्तियों की हत्या कर दी गई, पुलिस अभी उसकी तलाश में लगी हुई है।

बार्सिलोना से सटे कैंब्रिल्स में उसी दिन हुए एक अन्य आतंकवादी हमले में एक महिला की मौत हो गई थी।

मीडिया में आई कुछ खबरों में कहा गया है कि इन हमलों की साजिश रचने वाला जिहादी समूह वास्तव में इसी साग्रादा फेमीलिया चर्च में बम विस्फोट करना चाहता था।

ये भी देखें:नेतन्याहू सीरिया मुद्दे पर बातचीत के लिए व्लादिमीर पुतिन से मिलेंगे

इस जिहादी समूह को नष्ट कर दिया गया है। स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय भी इस श्रद्धांजलि सभा में हिस्सा लेंगे।

शनिवार को शाही दंपति ने बार्सिलोना के मेयर एडा कोलाऊ और कैटालान के नेता कार्ल्स प्यूगडेमोंट के साथ लास रैम्बलास में घटनास्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की थी।

शाही दंपति ने अस्पताल पहुंचकर बार्सिलोना हमले में घायल लोगों से मुलाकात भी की थी। बार्सिलोना हमले में संदिग्ध ट्रक चालक मोरक्को वासी 22 वर्षीय यूनीस अबूयाकूब की तलाश जारी है।

बार्सिलोना के उत्तरी हिस्से में स्थित रिपोल कस्बे के एक मस्जिद के इमाम आब्देलबाकी एस सैती की भी तलाश की जा रही है। संदिग्ध जिहादी समूह के कई सदस्य इसी कस्बे के रहने वाले थे।

ये भी देखें:हिंसक होता गोरखालैंड आंदोलन, पहाड़ी इलाके के थाने हाई अलर्ट पर

शनिवार को इमाम के घर पर छापेमारी भी की गई। जून से ही इमाम मस्जिद छोड़कर अचानक चले गए और तब से दिखाई नहीं पड़े।

मीडिया और पुलिस के अनुसार, हो सकता है कि बुधवार की रात बार्सिलोना के दक्षिण में स्थित एल्कानार में हुए विस्फोट में सैती की मौत हो गई हो।

इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने लास रैम्बलास में हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादी सीधे तौर पर आईएस से जुड़े थे या सिर्फ उससे प्रभावित थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story